अंतरराष्ट्रीय बौद्ध समागम के प्रतिनिधिमंडल ने महाबोधि वृक्ष के नीचे किया मेडिटेशन

69
0
SHARE

गया – अंतरराष्ट्रीय बौद्ध समागम में शामिल जापान के 20, चीन के 20, लाओस के 7, म्यंमार के 15, मंगोलिया के 5, थाईलैंड के 13, नेपाल के 6, वियतनाम के 17, मलेशिया के 10, यूनाइटेड किंगडम के 5, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका के 2, सिंगापुर के 9, स्लोवाक के 3, दक्षिण कोरिया के 3, स्पेन के 3, श्रीलंका के 7, ताइवान के 3, नार्वे के 1, रूस के 2, जर्मनी और पोलैंड के 8, फ्रांस के 5, कंबोडिया के 11, ब्राजील के 1, बांग्लादेश के 3 ऑस्ट्रेलिया के 6, इंडोनेशिया के 5, हांगकांग के 4, कनाडा के 1, और भूटान के 5 सदस्य प्रतिनिधिमंडल के रूप में भाग लिया। कुल 30 देशों के 200 सदस्यों ने अंतरराष्ट्रीय बौद्ध समागम में भाग लिए।

आज सुबह सभी 30 देशों के 200 प्रतिनिधियों ने महाबोधि मंदिर का दर्शन किया। उन्होंने महाबोधि मंदिर अवस्थित महात्मा बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष श्रद्धा सुमन अर्पित कर उनकी पूजा अर्चना की। इस अवसर पर महाबोधि वृक्ष के नीचे मेडिटेशन विशेष प्रशिक्षक के द्वारा करवाया गया। इस अवसर पर महायान एवं थेरवाद का सूक्त पाठ संबंधित भिक्षुओं द्वारा किया गया। मुख्य भिक्षु चलिन्दा एवं महाबोधि महाविहार के अन्य भिक्षुगणों के द्वारा सभी प्रतिनिधियों को खादा ओढ़ाकर बारी बारी से उनका हार्दिक अभिनंदन किया गया।

मगध प्रमंडल के आयुक्त टी एन बिंधेश्वरी, जिलाधिकारी अभिषेक सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा, बीटीएमसी के सचिव एन दोरजी द्वारा बारी-बारी से सभी प्रतिनिधियों को टेबल कॉफी बुक, स्मृतिचिह्न महाबोधि वृक्ष के पीपल का पत्ता एवं स्मारिका प्रदान किया गया।

इस अवसर पर आयुक्त मगध प्रमंडल टी एन बिंधेश्वरी, जिलाधिकारी अभिषेक सिंह एवं सचिव बीटीएमसी द्वारा सभी प्रतिनिधिमंडलों को संबोधित करते हुए उन्हें बोधगया पधारने के लिए उनका विशेष स्वागत एवं हार्दिक अभिनंदन किया गया। सभी प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्य महाबोधि मंदिर पधारकर काफी प्रसन्न नजर आ रहे थे।