अनुग्रह स्कूल में मना अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस, बच्चों ने किया दादा-दादी को बंदन

532
0
SHARE

औरंगाबाद – जिला मुख्यालय के अनुग्रह मध्य विद्यलाय में प्रधानाध्यापक उदय कुमार सिंह ने अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस समारोह का आयोजन वृद्धजनों के प्रति आये दिन बरती जा रही उदासीनता के प्रति नई पीढ़ी को अवगत कराना एवं उनके प्रति सम्मान का भाव बढ़ाना था। इस आयोजन में बच्चों के दादा-दादी को आमंत्रित किया गया था। बच्चों ने बेहद आत्मीयता से उनके साथ उत्सव मनाया, तिलक किया, पुष्प एवं माला अर्पित किये, नृत्य एवं गीत प्रस्तुत किये।

इस कार्यक्रम में सभी अतिथि जिले के वरीय नागरिकों को बनाया गया था। सेवा निवृत्त शिक्षक जगरनाथ सिंह ने हेडमास्टर उदय कुमार सिंह की पहल को सराहा एवं इसी उम्र में बच्चों को बुजुर्गो के प्रति सद्भावना विकसित करने को आवश्यक बताया। बड़ी संख्या में बच्चों के आए दादा-दादी को उन्होंने सम्मानित किया।

प्रोफेसर विजय कुमार सिंह ने कहा कि मात्र माता-पिता, दादा-दादी के आशीर्वाद से ही बच्चे जीवन मे सब कुछ प्राप्त कर सकते है। आधुनिक शिक्षा से शिक्षित युवा दादा-दादी से दूर हो रहे हैं जो अवसाद का बड़ा कारण है। शिक्षक शिव नारायण सिंह ने बच्चों को राम चरित्र मानस एवं साहित्य पढ़ने की सलाह दी जहाँ वे बुजुर्गों के प्रति सम्मान के सूत्र सिख सकते है।

इस मौके पर बुजुर्गो के लिए डाक सुपरिंटेंडेंट विजय कुमार ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खोलने हेतु शिविर लगाया जहाँ के बुजुर्गों ने खाते खुलवाए। अब इन्हें पेंशन की राशि डाकिया की मदद से घर पर ही प्राप्त होगी। उन्होंने भी सभी वृद्धजनों का सम्मान किया एवं बताया कि दादा-दादी बच्चों की जिंदगी बदल देते है। दादा-दादी के साथ वक्त गुजारने एवं उनसे कहानियां सुनने का भी आग्रह किया।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जिला प्रमुख संजय बर्णवाल ने स्कूल के हेडमास्टर उदय कुमार सिंह के द्वारा दादा-दादी दिवस के रूप में आयोजित किये जा रहे इस कार्यक्रम को अनूठा बताया एवं सुझाव दिया कि ऐसा आयोजन प्रत्येक विद्यालयों में अनिवार्य रूप से हो तो शायद वृद्धाश्रमो की अशोभनीय परंपरा समाप्त हो जाएगी। इस मौके पर सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थी।