अब सोनपुर मेले में आई रंगत उमड़ी लोगों की भीड़

599
0
SHARE

हाजीपुर: विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेला जो पशुओं की खरीद-फरोख्त के लिए जाने जाते है। हरिहरक्षेत्र का सोनपुर मेला कई मायनों में खास है। विविधताओं की यहां भरमार है। सही मायने में मेले में इंद्रधनुषी छटा दिखती है। प्रयोजन चाहे कुछ भी हो मेला आने वाले लोगों का एक साथ कई मकसद पूरा हो जाता है।

मेला का एक सप्ताह बीत जाने के बाद मेला अब हर दिन यौवन पर आता जा रहा है। बिहार, यूपी, झारखंड, पश्चिम बंगाल सीमा क्षेत्र के लोग भी हर दिन मेले में आ रहे हैं। जिले के सुदूर अंचल से हजारों की संख्या में हर उम्र के लोग मेले में आ रहे हैं। अब धीरे-धीरे लोगों के पास पैसे आए तब जाकर लोग रविवार को मेले में पहंचे।

रविवार को अचानक आई भीड़ की वजह से हाजीपुर से लेकर सोनपुर का पूरा ट्रैफिक सिस्टम ही जाम हो गया। मेले के दुकानदार भी रविवार को आई इस अप्रत्याशित भीड़ से काफी खुश दिखे। लोगों ने शनिवार को सोनपुर मेले में जमकर खरीदारी की। शुरुआत में कम भीड़ होने से लोगों को लगा था कि अब मेला जल्द ही उखड़ जाएगा।

मेले की रंगीनियां ऐसी है कि दिन भर घूमते रहने के बाद भी न शरीर थकता है और न आंखें। खरीदारी करनी हो तो इस मेले से सस्ती और गुणवत्तापूर्ण वस्तुएं अन्यत्र शायद ही मिले। सस्ती ही सही मेले में इतने आयटम हैं कि जेब हल्की पड़ जाए। जेब में पैसे लेकर खाली हाथ आने वाले लोग जब लौटते हैं तो उनके हाथ में कई थैले लटक रहे होते हैं।

मेले के शिल्प ग्राम में शिल्पियों द्वारा बनाए गए एक से बढ़कर एक चीजें बिक रही हैं। दैनिक उपयोग, सजावट की वे वस्तुएं अन्यत्र मिलना संभव नहीं है। उन स्टालों पर आम लोगों से कहीं ज्यादा संपन्न घर की महिलाओं व बच्चियों की भीड़ लगी रहती है।

हस्त निर्मित आर्टिफिसियल ज्वेलरी, पर्स, थैला और भी दर्जनों सामान खरीद कर ले जा रहे हैं। मेला में निजी कंपनी के ओर से अपने उत्पाद के प्रचार के लिए लगाए गए स्टॉल से खरीददारी करने पर मेला घूमने आने वाले को आकर्षक उपहार भी दिया जा रहा है। जिसके कारण इन कंपनियों के स्टॉल पर लोगों की खूब भीड़ लग रही है।

सोनपुर मेला ग्राउंड में सौ से अधिक छोटे-बड़े झूले लगे हैं। यानि हर उम्र के लोगों के लिए भी यह झूला है। झूला के आनंद के साथ संपूर्ण मेला क्षेत्र का रंगीन नजारा देखना हो और आपका दिल मजबूत हो तो बड़े टावर झूले पर आप बैठ सकते हैं। गगनचूंबी टावर झूले के टाप पर पहुंच कर आप संपूर्ण मेला क्षेत्र का नजारा देख सकते हैं। वास्तव में हिम्मती और रफ्तार पसंद हैं तो आप ब्रेक डांस झूले का आनंद ले सकते हैं।