अल्पसंख्यक विभाग के मंत्री ने भ्रष्टाचार निवारण हेतु सत्य निष्ठा एवं ईमानदारी से कार्य करने की शपथ दिलायी

398
0
SHARE

पटना- अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से प्राप्त सूचनानुसार मंत्री अल्पसंख्यक कल्याण विभाग खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद ने आज हज भवन, पटना में आयोजित सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारियों की समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता करते हुए विभाग द्वारा अल्पसंख्यकों के कल्याण एवं विकास हेतु संचालित विभिन्न राज्य योजनाओं एवं केन्द्र प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा की राज्य योजनान्तर्गत निर्मित एवं संचालित अल्पसंख्यक बालक एवं बालिका छात्रावास तथा छात्रावास मद में आवंटित एवं निकासी की गई राशि की समीक्षा करते हुए निदेश दिया कि राज्य सरकार की महत्वपूर्ण एवं महत्वाकांक्षी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाय।

उन्होंने कहा कि छात्रावास में रह रहे छात्र/छात्राओं के पठन-पाठन, पौष्टिक भोजन एवं अच्छे स्वास्थ्य के लिए आधुनिक सुविधाएँ प्रदान की जाय तथा केन्द्र प्रायोजित अल्पसंख्यक बहुक्षेत्रीय विकास कार्यक्रम, एम0एस0डी0पी0, की योजनाओं की आवश्यकता एवं उपयोगिता के साथ-साथ क्षेत्र में अल्पसंख्यकों की जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में DPR बनाकर दो सप्ताह के अंदर विभाग को उपलब्ध कराने का निदेश दिया।

उन्होंने पश्चिम चंपारण के चयनित प्रखंड सिकटा, मैनाटाड़ एवं लौरिया में MSDP की योजनाओं एक सप्ताह के अंदर नवाचारी एवं जनोपयोगी योजनाअें का DPR समर्पित करने का निदेष जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी को दिया। मंत्री अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना की समीक्षा के क्रम में कहा कि ‘‘बिहार राज्य अल्पसंख्यक वित्त निगम’’ के ढाँचे को मजबूत बनायें।

उन्होंने लाभुकों के चयन एवं ऋण राशि के वितरण में अधिक पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से प्रत्येक प्रमंडल के विभिन्न जिलों में स्वयं कैम्प लगाने के निदेश सहित सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारियों को निदेश दिया कि प्री मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृृत्ति के आवेदनों का 15 नवम्बर तक Verification कर लिया जाय। समीक्षा बैठक के अंत में मंत्री जी ने भ्रष्टाचार निवारण हेतु सभी पदाधिकारियों को सत्यनिष्ठा एवं ईमानदारी से कार्य करने की शपथ दिलाया।