अवैध निर्माण जारी,प्रशासन बेपरवाह!

238
0
SHARE

लखीसराय – शहर के टाउन थाना एवं कबैया थाना क्षेत्र के किउल नदी किनारे की भूमि का अतिक्रमण चरम पर पहुंच गया है। चौतरफा से किउल नदी के तट पर दबंगों द्वारा जमीन की खरीद-फरोख्त कर बेचा जा रहा है। किउल नदी में अतिक्रमण को सहज ही देखा जा सकता है। किउल नदी की भूमि को समतल करके स्थानीय लोगों के द्वारा घर का अवैध निर्माण की जा रही है। इतना ही नहीं दबंगों द्वारा नदी किनारे को भरकर बेचने का सिलसिला जारी है। सामान्य नागरिक बिगाड़ की डर से कुछ भी कहने से परहेज कर रहे हैं।

वहीं दबंगों की किउल नदी की भूमि का अतिक्रमण करने का खुली छूट मिली है। बताते चलें कि पिछले 5 वर्ष से बरसात कम होने के कारण किउल नदी में पानी का स्तर शुन्य है। फिलहाल स्थिति यह है कि कई जगह नदी सूखी हुई है। केवल विशेष जगह जहां बड़ा गड्ढा है। वहीं पानी दिखाई पड़ रहा है। वहीं प्रबुद्धों की माने तो स्थिति ऐसी ही कुछ वर्षो तक कायम रही तो नदी का अस्तित्व ही समाप्त हो जाएगा। वहीं बरसात के दिन में बाढ़ का दायरा बढ़ जाएगा। जहां पर बाढ़ का पानी अब तक नहीं पहुंच पाता था वहां भी बाढ़ का पानी पहुंच जाएगा।

इस संदर्भ में स्थानीय लोगों ने किउल नदी में हो रहे अतिक्रमण को रोकने के लिए एसडीओ मुरली प्रसाद सिंह से शिकायत भी किया है। उसके बाद भी दबंगों द्वारा किउल नदी किनारे की जमीन तेजी से अतिक्रमण जारी है। इस निर्माण कार्य को रोकने के लिए दर्जनों बार पुलिस नदी गई है। पुलिस के मना करने के बाद निर्माण कर रहे दबंग थोड़े देर के लिए हट जाते है उसके बाद पुलिस जाते ही पुन: निर्माण कार्य शुरू हो जाता है। नदी किनारे अवैध निर्माण जारी है, प्रशासन बेपरवाह बनी हुई है।

मामले पर एसडीओ मुरली प्रसाद सिंह ने कहा कि किउल नदी पर अतिक्रमण करने की शिकायत मिली है। हमने किउल नदी किनारे जमीन पर अतिक्रमण कर रहे लोगों को नोटिस दिया है। उसके बाद भी कई असमाजिक तत्वों के द्वारा नदी किनारे अवैध निर्माण की जा रही है। इस संदर्भ में टाउन थाना एवं कबैया थाना के पुलिस को तत्काल कार्रवाई करने के लिए अधिकृत किया गया है।