आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संघ के बैनर तले सेविकाओं का विरोध प्रदर्शन

293
0
SHARE

मुकेश कुमार सिंह

सहरसा – प्रमंडलीय मुख्यालय सहरसा में आज आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संघ के बैनर तले बड़ी संख्याओं में सेविका व सहायिका ने विरोध प्रदर्शन किया। समाहरणालय के सामने अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी कर रही ये सहरसा जिले के दूरदराज इलाकों से हजारों की संख्या में पहुंची सेविका व सहायिका हैं जो समान काम समान वेतन सहित अपनी 12 सूत्री मांगों के समर्थन में प्रदर्शन कर रही हैं।

संघ की अध्यक्षा गुड़िया देवी की माने तो ये प्रदर्शन सरकार के ध्यान आकृष्ट करने के लिये है। मात्र 3700 सौ रुपये में हमारा पेट नहीं भर रहा है हमें मानदेय नहीं हमें वेतन चाहिए। सरकारी कर्मियों की तरह ही हमारा वेतनमान होना चाहिए। इसी उद्देश्य से जिला समाहरणालय पर जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

वहीं रीता देवी ने कहा कि हमारी मांगों में सेविका सहायिका को समान काम समान वेतन की व्यवस्था लागू करने के अलावे एवं सेविका व सहायिका के पद का सरकारीकरण सहित 12 सुत्री मांगों को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया जा रहा है। इन्होंने कहा कि हमलोगों को मजदूर का भी दर्ज़ा नहीं दिया जाता। हमलोग अभी 3750 सौ रुपये में काम कर रहे हैं जबकि मजदूरों को भी 350 रुपये दैनिक भुगतान के अलावे चाय-नाश्ता दिया जाता है। तब मज़दूर हमारा काम करता है। जबकि हमलोगों को 8 बजे सुबह से लेकर एक बजे तक केंद्र चलाते है इसके अलावे टीकाकरण, स्वास्थ्य समिति की बैठक हो या फिर पोलियो की बात हो, ऊपरी आहार की बात हो, रणनीति की बात या फिर जन्म मृत्यु की बात हो सारा कार्य सेविका से लिया तो जाता है और इसमें समय भी ज्यादा लगता है जबकि सरकार इसे नजर अन्दाज करती रहती है। इस प्रदर्शन के माध्यम से सरकार को चेतावनी देने आये हैं कि यदि उनकी मांगों को गंभीरता से नहीं लिया जाता तो वो लोग भी सरकार को धिक्कारने का काम करेगी।