आईआईटी में बिहार टॉपर बना शिवम

316
0
SHARE

सुपौल – जेईई एडवांस 2019 (आईआईटी) की परीक्षा में निर्मली निवासी एक कनीय अभियंता के लड़के शिवम राज ने जनरल कैटगरी में 101 व ओबीसी में 10 वां रैंक हासिल कर परचम लहराया है।

बता दें कि शिवम के पिता जिले के नगर पंचायत निर्मली के वार्ड नंबर 5 निवासी जेई बिनोद कुमार चौधरी नपं निर्मली कार्यालय में कनीय अभियंता हैं। शिवम के इस उपलब्धि पर उनके घर बधाई देने वालों का तांता लग गया है।

आईआईटी के तहत जेईई एडवांस की परीक्षा में शिवम को 372 में से 270 अर्थात 72.58 प्रतिशत अंक मिले हैं। शिवम बिहार के सुपौल जिले के निर्मली का मूल निवासी है और उसका पूरा परिवार भी निर्मली में ही रहता है। इस लिहाज से शिवम बिहार का टॉपर भी है। रिजल्ट आने के बाद से ही शिवम के घर उत्सवी माहौल है। वहीं, शिवम के माता और पिता भी उसके इस उपलब्धि से फुले नहीं समा रहे हैं।

शिवम ने बताया कि उसने प्रारंभिक तौर पर 11वीं की पढ़ाई रामकृष्ण मिशन स्कूल देवघर से की और उसके बाद वह राजस्थान के कोटा से आईआईटी की पढ़ाई की। जिसके बाद संपूर्ण भारत में जनरल कैटगरी में 101 व ओबीसी कैटोगरी में देश में 10वां रैंक हासिल किया है।

शिवम ने दावा किया है कि उसे देश के सबसे अच्छे आईआईटी बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस ब्रांच मिल जाएगा। उसने अपने सफलता का पूरा श्रेय अपने माता-पिता को दिया है। शिवम ने अपने जूनियर स्टूडेंट्स को टिप्स देते हुए कहा कि कड़ी मेहनत सभी करते हैं, लेकिन कुछ ही दिनों में वे अपने ओवर कॉन्फिडेंस में पेरेंट्स और टीचर्स के गाइडेंस का फॉलो करना छोड़ देते हैं, यह गाइडेंस फॉलो नहीं करना उनके डाउनफॉल का सबसे मेन रीजन है, इसलिए ऐसा भूल से भी नहीं करना चाहिए।