आज बचपन खत्म हो गया है : राज्यपाल

110
0
SHARE

पटना – राजधानी पटना स्थित बिहार म्यूजियम में इंडियन क्रॉसवर्ड लीग, 2018 का उद्घाटन करते हुए राज्यपाल लालजी टंडन ने वहां मौजूद युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि कभी भी धरती से ऊपर उड़ने की कोशिश मत करना। एकदम से ऊपर उड़ने पर अगर नीचे जमीन नहीं होगा तो सब नष्ट हो जाएगा। आज ऐसे कितने लोग हैं जिनकी हैसियत भारत के बड़े से बड़े उद्योगपतियों के बराबर है। जो पैदा हुए थे तो कुछ नहीं था। जबकि जीवनभर वो सबको उपदेश देते हैं कि कुछ नहीं चाहिए। लेकिन जब उनके पास इतना बड़ा धन संग्रह निकलता है, तो जो सामने आ रहे हैं उससे हमारी संस्कृति और नैतिकता के ऊपर संकट है।

इस दौरान उन्होंने खेल भावना का जिक्र करते हुए कहा कि खेल भावना प्रकृति से जन्म लेने के बाद अपने आप गिफ्ट मिलती है। एक बच्चा जब जन्म लेता है तो सबसे पहले खेल से ही शुरू करता है। वह कभी हाथ चलाता है तो कभी पैर और कभी जोर से चिल्लाता है। राज्यपाल ने कहा कि आज खेल के नाम पर क्रिक्रेट है। जहां खेलते भी हैं तो धन कमाने के लिए।

उन्होंने कहा कि बच्चों की शरारतें, आपस में लड़ना, अपने आप बच्चे खेल के तरीके ढूंढ लेते थे। वहां बच्चों का प्राकृतिक विकास होता था। अब उस श्रेणी में बदलाव आ गया है। आज बचपन खत्म हो गया है। बच्चे इंटरनेट का इस्तेमाल करें। ये कोई बुरी बात नहीं है। यह भी शिक्षा और खेल है। उन्होंने कहा कि मैं कम्प्यूटर चलाना ज्यादा नहीं जानता। लेकिन मेरी ढ़ाई साल की पोती मुझसे ज्यादा जानती है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां मेधा की कमी नहीं है। मौके पर राज्यपाल लालजी टंडन के अलावे, राज्यपाल के सचिव विवेक कुमार सिंह, वित्त विभाग की प्रधान सचिव सुजाता चतुर्वेदी व अन्य कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।