आदर्श लोक कल्याण संस्थान द्वारा पटना जंक्शन पर दो दिवसीय स्वच्छता अभियान

160
0
SHARE

पटना – आदर्श लोक कल्याण संस्थान द्वारा पटना जंक्शन (पूर्व मध्य रेलवे )पर 20-21 जून 2018 को दो दिवसीय स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई। इस अवसर पर जाने- माने गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता एवं संस्थान के अध्यक्ष मनोहर मानव ने कहा कि यह अभियान स्वच्छता के प्रति समाज का ध्यान आकृष्ट करने की दिशा में एक सकारात्मक एवं रचनात्मक पहल है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी ने इसे भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के समकक्षीय ज़रूरत समझा।

मानव ने कहा कि जब तक देश में गंदगी की अंबार रहेगी तब तक देश का सर्वांगीण विकास नहीं हो सकता। गांधी जी एवं भारतीय संस्कृति की मान्यता रही है कि जहां- जहां स्वच्छता है वहां ईश्वर का वास होता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी स्वच्छता हमारे समाज की बुनियादी जरूरतों में से सबसे महत्वपूर्ण जरूरत है। वातावरण स्वच्छ रखने से समाज के स्वास्थ्य पर भी अनुकूल असर पड़ता है। इन्हीं विचारों को ध्यान में रखते हुए आज पटना जैसे महत्वपूर्ण जंक्शन पर दो दिवसीय स्वच्छता अभियान चलाया गया। सफाई कार्यक्रम का शुभारंभ पटना जंक्शन के निदेशक बीके चौधरी ने किया। शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि सफाई आज समाज की जीवन शैली होनी चाहिए सफाई के प्रति उदासीनता की वजह से ही बीमारियां फैलती है।

अभियान में मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक पटना जंक्शन वी के सिंह, मुख्य वाणिज्य यातायात निरीक्षक पटना जंक्शन के के सिन्हा, मुख्य टिकट निरीक्षक मेधू उरांव, मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक कामेश्वर प्रसाद मुख्य, मुख्य वाणिज्य पर्यवेक्षक सुभाष चंद्र सिंह एवं पटना जंक्शन कर्मचारियों तथा संस्थान के स्वयंसेवकों ने उक्त स्वच्छता अभियान में बढ़ चढ़कर भाग लिया।