इंटर टॉपर को अपने विषय के बारे में भी पता नहीं, बोर्ड ने दिए जांच के आदेश

438
0
SHARE

पटना: बिहार बोर्ड के इंटर साइंस व आर्टस एक्जाम के रिजल्ट सवालों के घेरे में है। इसका मुख्य कारण 12वीं आर्टस और साइंस के टॉपर को अपने विषय के बारे में भी पूरी तरह ज्ञान नहीं है। उसे यह नहीं पता कि उनके परीक्षा कितने नंबर के है।

वैशाली जिले के टॉपर से खास बातचीत में दोनों ने अपनी मेघा का गजब का प्रमाण दिया है। आर्टस टॉपर ने यह यहां तक बता दिया कि प्रोडिकल साइंस( पॉलिटिकल साइंस) में खाना बनाने की जानकारी दी जाती है। अब बोर्ड ने पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए है।

हमारा मकसद किसी को आहत करना नहीं, हम उस व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर रहे है, जिससे टॉप करने वाले भी विषय की मूलभूत जानकारी नहीं दे पाते है।

आर्टस टॉपर रुबी आइएएस बनना चाहती है। इसके लिए वह जी-तोड़ मेहनत करने की बात करती है। लेकिन उसे यह पता नहीं कि उसने इंटर की परीक्षा में कौन कौन विषय लिए थे और कुल कितने अंकों की परीक्षा थी। रुबी ने बताया कि उसने हिन्दी, इंगल्शि, म्यूजिक, ज्योग्राफी और प्रोडिकल साइंस (पॉलिटिकल साइंस) के साथ परीक्षा दी थी।

यह पूछने पर कि प्रोडिकल साइंस क्या होता है , रुबी ने कुरेदने पर कहा कि इस विषय में खाना बनाने की जानकारी मिलती है। रुबी ने बताया कि इंटर आर्टस में उसने 600 अंकों की परीक्षा दी है, जबकि परीक्षा 500 अंकों की थी औऱ रुबी 500 में 444 अंक लाकर स्टेट टॉपर बनी है।