इस बार मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल होंगे किन्नर

1143
0
SHARE

पटना: इस बार मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में 253 ट्रांसजेंडर परीक्षा में शामिल होंगे। बोर्ड की ओर से पहली बार स्कूलों व कॉलेजों को ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भराते समय थर्ड जेंडर का कॉलम रखा गया था।

इससे ही पता चला कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में थर्ड जेंडर यानि ट्रांसजेंडर भी शामिल होंगे। मैट्रिक व इंटर की परीक्षा को मिलाकर 30 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। अभी तक जो आंकड़ा प्राप्त हुआ है। इसके हिसाब से मैट्रिक में 8 और इंटर में 245 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

मैट्रिक की परीक्षा में जिन जिलों से किन्नर शामिल होंगे उनमें जमुई, मधुबनी, गया और औरंगाबाद के ट्रांसजेंडर शामिल हैं. वहीं, इंटर में जमुई, मधुबनी, सीवान, सारण, कैमूर, वैशाली, बांका, पटना, गया और औरंगाबाद के ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार समिति ट्रासजेंडर के लिए हर चीज में अलग सुविधा देगी। इनके एडमिट कार्ड से लेकर रिजल्ट और सर्टिफिकेट में पहचान होगी साथ ही उत्तर पुस्तिका में एक कॉलम रखा गया है।

बिहार परीक्षा समिति की ओर से पहली बार ऑनलाइन आवेदन से फॉर्म भरवाया गया है। इसमें एक कॉलम थर्ड जेंडर का दिया गया था। इसी में ट्रांसजेंडर के छात्रों का पता चला है। थर्ड जेंडर के अंकपत्र पर भी इनकी श्रेणी अंकित रहेगी।