एग्री एक्सपो, 2018 का उद्घाटन कृषि मंत्री द्वारा किया गया

241
0
SHARE

पटना- कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने एग्री एक्सपो, 2018 का किया उद्घाटन। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् का पूर्वी अनुसंधान परिसर, पटना, द्वारा प्रोफेशनल एग्रीकल्चरल मैनेजमेंट सर्विस (पी॰ए॰एम॰एस॰), नई दिल्ली के सहयोग से दिनांक 11-13 जनवरी, 2018 तक के लिए आयोजित एग्री एक्सपो, 2018 का उद्घाटन कृषि मंत्री, बिहार सरकार डाॅ॰ प्रेम कुमार द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों तक कृषि संबंधित नवीनत्तम तकनीकों व जानकारियों को पहुंचाना है। आज के इस कार्यक्रम में राज्य के कोने-कोने से काफी संख्या में किसान उपस्थित थे।

कृषि मंत्री डाॅ॰ प्रेम कुमार ने अपने उद्घाटन भाषण में कृषि एक्सपो के आयोजको को इसके सफल आयोजन के लिए बधाई दिया एवं इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी किसानों से इस कार्यक्रम का अधिक-से-अधिक लाभ उठाने के लिए कहा। उन्होने कहा कि कृषि उत्पादन, उत्पादकता एवं किसानों की आय बढ़ाने हेतु राज्य सरकार द्वारा सभी पंचायतों में किसान चैपाल के आयोजन किया जा रहा है। प्रत्येक पंचायत में कृषि कार्यालय खोलने की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने आगे बताया कि राज्य के किसानों के लिए कृषि यंत्रों एवं उपादानों की खरीद हेतु आॅनलाईन आवेदन करने की व्यवस्था की गई है। अनुदान की राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर द्वारा उनके खाते में चली जायेगी। साथ ही साथ उन्होंने किसानों को जैविक खेती करने के लिए भी प्रेरित किया। मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों की आमदनी बढाने के लिए कृतसंकल्पित है। किसानों के लिए हर आवश्यक सुविधा जैसे सिंचाई की व्यवस्था, उत्पादों के लिए बेहतर बाजार की व्यवस्था, आधुनिक तकनीकी जानकारी सहित तमाम सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है।

कृषि विभाग द्वारा इस अवसर पर विभिन्न जिलों के 06 प्रगतिशील किसानों को सम्मानित भी किया गया। इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कृषि उत्पादन आयुक्त सुनील कुमार सिंह ने अपने भाषण में किसानों कि आय दोगुनी करने हेतु कृषि लागत कम करने, उत्पादन बढ़ाने व कृषि बाजार की व्यवस्था पर बल दिया। इस कार्यक्रम को अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी संबोधित किया। इस कार्यक्रम के अध्यक्ष डाॅ॰ बी॰पी॰ भटृ, निदेशक भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् का पूर्वी अनुसंधान परिसर, पटना ने सर्वप्रथम सभी गणमान्य अतिथियों एवं किसानों का स्वागत किया।

किसान गोष्ठी इस कृषि एक्पो का खास आकर्षण केन्द्र रहा। किसान गोष्ठी में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् का पूर्वी अनुसंधान परिसर, पटना के विभिन्न विषयों के वैज्ञानिकों ने किसानों को फसल उत्पादन, मछलीपालन, पशुपालन आदि विषयों पर महत्त्वपूर्ण जानकारी दी। कार्यक्रम में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् के संस्थानों सहित लगभग 50 संस्थाओं ने अपने स्टाॅल के माध्यम से कृषि संबंधित जानकारी एवं उत्पाद की जानकारी किसानों को दी। इस कार्यक्रम में लगभग 1000 किसानों ने भाग लिया एवं लाभ उठाया। इस समारोह में बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ॰ रामेश्वर सिंह, कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान, पटना के निदेशक डाॅ॰ अंजनी कुमार एवं पीएएमएस के निदेशक एम.एस. यादव उपस्थित रहे।