एमएड में लेना है एडमिशन तो हो जाइए तैयार ..

332
0
SHARE

पटना: राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त राजकीय अध्यापक शिक्षा महाविद्यालयों में अब बीएड के साथ एमएड की पढ़ाई भी होगी। एनसीटीई से अनुमति मिलने के साथ ही राज्य सरकार ने एमएड कोर्स में नामांकन के लिए गाइडलाइन निर्धारित कर दी है।

इस साल अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय तुर्की (मुजफ्फरपुर) में दो वर्षीय एमएड (सत्र 2016-18) की पढ़ाई शुरू होगी। बीएड कॉलेज, तुर्की में 100 सीटों के लिए अभ्यर्थियों का नामांकन होगा। अभ्यर्थी यहां नामांकन के लिए दो नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे।

अंतिम मेधा सूची प्रकाशित होने के बाद 10-16 दिसंबर तक नामांकन लिए जाएंगे जबकि पढ़ाई 17 दिसंबर से प्रारंभ होगी। यहां बता दें कि तुर्की में पटना विश्वविद्यालय द्वारा तैयार पाठ्यक्रम लागू होगा भविष्य में दूसरे विश्वविद्यालय अगर अपना पाठ्यक्रम विकसित करेंगे तो संबंधित बीएड कॉलेज में वही पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा।

सामान्य अभ्यर्थियों को लगेगी 13 हजार फीस

अध्यापक शिक्षा संस्थान के एमएड कोर्स में एनसीटीई द्वारा निर्धारित सीट पर ही नामांकन होगा। दो साल के एमएड के लिए सामान्य श्रेणी के छात्रों को प्रत्येक वर्ष तेरह हजार रुपये देने होंगे। आरक्षित कोटे और निश्शक्त अभ्यर्थियों को फीस में पचास प्रतिशत की छूट मिलेगी।

तीन फीसद सीट निश्शक्त के लिए आरक्षित

राज्य सरकार की गाइड लाइन के अनुसार आवंटित सीटों का तीन प्रतिशत निश्शक्त अभ्यर्थियों के लिए रिजर्व रहेगा। एमएड में नामांकन में गड़बड़ी रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने प्रत्येक संस्थान के लिए छह सदस्यीय कमेटी का गठन करने की अनुमति दी है।

कमेटी के अध्यक्ष महाविद्यालय के प्राचार्य होंगे, लेकिन क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक प्राचार्य से वरीय होंगे तो उन्हें कमेटी का अध्यक्ष बनाया जाएगा।

अध्यापक शिक्षा संस्थान के लिए पद सृजित किए गए

राज्य के छह अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय में एमएड का कोर्स पढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग ने सात-सात पद स्वीकृत किये हैं। सभी छह अध्यापक शिक्षा संस्थान में एक-एक प्राध्यापक व छह-छह सहायक प्राध्यापक का पद होंगे। इन पदों पर जल्दी ही बहाली होगी।

नामांकन के लिए योग्यता

सामान्य अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम योग्यता बीएड, बीएलएड, बीएबीएड तथा 55 प्रतिशत अंकों के साथ बीएससी बीएड में उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा। आरक्षित कोटे और निश्शक्त अभ्यर्थियों के लिए संबंधित कोर्स में पचास प्रतिशत नंबर होना आवश्यक होगा। साथ ही पहली जनवरी 2016 को अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 22 वर्ष होनी चाहिए।
नामांकन शिड्यूल इस तरह है..

दो नवंबर तक लिये जायेंगे आवेदन

मेधा सूची का निर्माण व नामांकन समिति की बैठक आठ नवंबर तक

सीट से 10 गुणा मेधा सूची का प्रकाशन 12 नवंबर तक

मेधा सूची पर अभ्यर्थियों से 26 नवंबर तक ली जायेगी आपत्ति

आपत्ति के निराकरण के बाद कोटिवार-विषय वार अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन 30 नवंबर

नामांकन के लिए तीन दिसंबर तक दी जायेगी सूचना

मेधा सूची के आधार पर नामांकन 10-16 दिसंबर तक

17 दिसंबर से एमएड की पढ़ाई होगी शुरू होगी

श्रोत: जागरण