एयर क्वालिटी इंडेक्स रीडिंग सामान्य से बढ़ा, 300 तक जा पहुँचा पीएम वैल्यू

1055
0
SHARE

गया – गया शहर की बिगड़ी सेहत, एयर क्वालिटी इंडेक्स रीडिंग सामान्य से बढ़ा। दीपावली के दूसरे दिन 300 तक जा पहुँचा पीएम वैल्यू, आसमान में दिखे धुंध। वहीं साँस लेने तक में हो रही है परेशानी। थोड़ी सी खुशियों के लिए बिगाड़ा हवा की सेहत।

शहर की हवा की सेहत पिछले कुछ दिनों से लगातार बिगड़ती हीं जा रही है जाहिर सी बात है कि बीमार हवा इंसान को भी बीमार कर सकती है। सर्दी की दस्तक के साथ हीं हवा में वायु प्रदूषण बढ़ना भविष्य के लिए खतरनाक संकेत है।वातावरण सम्बन्धी 6 विषयों पर काम करने वाली एजेंसी सेंटर फॉर एनवोरमेन्ट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (सीड) ने गया शहर की एयर क्वालिटी इंडेक्स मापने के बाद अलर्ट जारी किया था।

केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड ने हवा की सेहत मापने के लिये AQI को विभिन्न श्रेणी में बांटा है जिसमे गया का very poor है। हवा की बिगड़ती सेहत पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा रात के 10 बजे तक ही आतिशबाजी करने का सुनिश्चित जिला प्रसाशन द्वारा कराना था, इसके बावजूद दीपावली के रात रातभर जमकर आतिशबाजी और पटाखे छोड़े गए। हालत ऐसी हो गयी कि सुबह आकाश में धुंध छाए है और दीपावली के पहले की अपेक्षा दीपावली के बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स ने गया की सेहत को 300 मापा है जो एक स्वस्थ्य इंसान को बीमार करने के लिए काफी है।

सुबह मॉर्निंग वॉक करने आये लोगो ने बताया कि वह प्रतिदिन मॉर्निंग वॉक के लिए निकलते है लेकिन अन्य दिनों की अपेक्षा आज कुछ ज्यादा ही वायु प्रदूषण है। यहां तक की साँस लेने में भी थोड़ी परेशानी हो रही है।