औरंगाबाद की खबरें

390
0
SHARE

पूर्व मंत्री का हुआ स्वागत

औरंगाबाद: भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व सहकारिता मंत्री रामाधार सिंह का स्वागत देवकुण्ड से लौटने के दौरान हसपुरा में भाजपा किसान मोर्चा जिला उपाध्यक्ष कुन्दन पाण्डेय व महामंत्री मदन यादव के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने किया। सुबह छः बजे से ही भाजपा कार्यकर्ता अपने चहेते नेता की आगवानी के लिए सड़क पर मौजूद थे। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री सिंह ने कहा कि कार्यकर्ता ही संगठन के रीढ़ होतें हैं और वह अपने लिए नही बल्कि राष्ट्र के लिए कार्य करते हैं।

उन्होंने कहा कि आज देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश का चहुमुखी विकास हो रहा है आज जिस गति के साथ हमारा देश आगे बढ़ रहा है बहुत जल्द ही हम विश्व का नेतृत्व करेगें। आज विश्व आशा के साथ हमारी ओर देख रहा है और यह नरेंद्र मोदी के मेहनत का फल है।स्वागत करने के लिए कार्यकर्ताओं में जबरदस्त जोश नजर आ रहा था। इस अवसर पर मंडल महामंत्री निर्भय पाठक, उपाध्यक्ष मनोज मिश्रा, युवा मोर्चा अध्यक्ष धर्मेन्द्र कुमार लाला, गिरजा सिह यादव, सुभाष चंद्र बोस, संतोष रजक, सुधांशु शेखर पिन्टू, धन्जय विश्वकर्मा आदि सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

चौबीस कुण्डीय गायत्री महायज्ञ का हुआ समापन

दाउदनगर (औरंगाबाद) : विराट 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ पंचकटवा दाउदनगर में बुधवार को यज्ञ के चौथे एवं अंतिम दिन संस्कार सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें 70 लोगों ने गायत्री मंत्र की दीक्षा ली तथा लगभग 100 बच्चों का विद्यारंभ संस्कार किया गया। दो बच्चों का मुंडन संस्कार भी हुए। गया शांतिकुंज से पधारे आचार्य ने यज्ञ की महिमा के साथ-साथ सभी लोगों को संस्कार की परिक्रमा से कैसे जुड़े इस पर विस्तार से प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि माता पिता ही यदि अज्ञान तो बच्चे कैसे बने महान साथ ही उन्होंने अपने से छोटों का सिखाते हैं यदि इस पर खुद अमल करें तो यह धरती स्वर्ग बन जाएगा। आयोजन में शांति कुंज हरिद्वार से आये आचार्य नरेन्द्र विद्यार्थी, संगीत उदगाता ललित शर्मा, तबला वादक प्रफुल्ल कुमार ने भी उपस्थित रहें। आयोजकों में शामिल सेवनृवित प्रधानाध्यापक ललन प्रसाद सिंह, गौतम कुमार, बलदेव कुमार शंकर प्रसाद गुप्ता मौजूद रहें।

प्रतिस्थापित हुआ जयघोष ध्वज

दाउदनगर : दाऊदनगर अनुमंडल मुख्यालय के ग्राम पथरकटी में महरुद्र यज्ञ शिवरात्रि के शुभ अवसर पर महरुद्र यज्ञ के जय घोष ध्वज को पथरकटी शिव मंदिर के प्रांगण मे श्रीमते रामानुजाय नमः स्वामी के हाथो शिव मंदिर में पूजा कर प्रतिस्थापित किया गया।

गांव के हर घर पर जाकर स्वामी जी स्वयं भक्तों एवं श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद वितरण किया गया। पथरकटी निवासी सुनील कुमार ने कहा की यज्ञ के माध्यम से समाज मे अच्छे संदेश जाते है और समाज में भाईचारे कायम होता है। यह यज्ञ पथरकटी के सभी ग्रामीणो के सहयोग से हो रहा है। इस यज्ञ में नवल सिंह, रामविलास सिंह, ब्रजेश सिंह, उपस्थित थे।

समान वेतन संवैधानिक अधिकार- सुनील बाॅबी

औरंगाबाद : परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ ने समान काम समान वेतन को लेकर मंगलवार को अपना सुझाव पत्र सरकार को सौपा है। संघ के जिलाध्यक्ष विजय कुमार सिंह व जिला मीडिया प्रभारी सुनील कुमार बॉबी ने कहा कि संगठन के द्वारा मुख्य सचिव बिहार सरकार पटना को प्रदेश के सभी नियोजित शिक्षकों को समान काम के बदले समान वेतन सबंधी मामले में अपना सुझाव प्रस्तुत करते हुए कहा है कि समान काम समान वेतन एक संवैधानिक व्यवस्था है। जिसके आलोक में सर्वोच्च्य न्यायलय एवं उच्च न्यायलय पटना द्वारा विस्तृत फैसला देते हुए नियोजित शिक्षकों को मूल शिक्षकों के भांती समान वेतन देने का आदेश दिया है ।

लेकिन अब तक सरकार द्वारा लागू नहीं किया गया है। बल्कि सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर किया गया है। सरकार के द्वारा दायर याचिका की पहली सुनवाई में ही बिहार सरकार से विभिन्न ब्यौरा एक कमिटी गठित कर प्रस्तुत करने का आदेश दिया गया है। कोर्ट के आदेश में शिक्षक संघों से भी राय लेकर आकड़े प्रस्तुत करने को कहां गया है। सुनील कुमार बाॅबी ने कहा कि 29 जनवरी 2018 को पहली सुनवाई के दौरान राज्य सरकार की ओर से निराधार आंकड़ा प्रस्तुत कर सर्वोच्च्य न्यायलय को गुमराह करने की कोशिश की गई।

जिससे पूरा शिक्षक समाज हतप्रभ है। उच्च न्यायलय पटना ने सभी कोटि के नियोजित शिक्षकों को 8 दिसंबर 2009 की तिथि से समान वेतन देने का आदेश दिया है। बॉबी ने कहा कि परिवर्तनकारी द्वारा अपने सुझाव में यह भी बताया गया कि शिक्षकों के वेतनमद में 60 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है । राज्य सरकार मात्र 40 प्रतिशत वेतन राशि का भुगतान करती है। बता दें कि नियोजित शिक्षकों के समान काम के लिए समान वेतन देने को लेकर अगली सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में 15 मार्च को तय है।

लोकसभा के सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी जन अधिकार पार्टी – विजय

औरंगाबाद : वर्ष 2019 में होनेवाली लोकसभा चुनाव को लेकर विभिन्न राजनितिक दलों की सक्रियता अभी से ही बढ़ गयी है। कुछ स्वघोषित तो कुछ सर्थित उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में आने लगे है। ऐसे में जन अधिकार पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए जन अधिकार पार्टी ने भी कमर कास लिया है और बिअर के सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है।

इस आशय की जानकारी देते हुए जन अधिकार छात्र परिषद के प्रदेश महासचिव सह मगध प्रमंडल प्रभारी विजय कुमार उर्फ गोलू यादव ने कहा कि जन अधिकार पार्टी (लो) लोकसभा की सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पार्टी बदलाव की राजनीति कर रही है। इसलिए पार्टी ने लोकसभा और विधानसभा की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है।

युवा कांग्रेस ने सेना के ऊपर मोहन भागवात के द्वारा दिए गए बयान पर शहर में किया प्रदर्शन

औरंगाबाद : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत के द्वारा सेना पर की गई टिप्पणी को लेकर धीरे-धीरे प्रदेश में विवाद बढ़ता जा रहा है और इसको लेकर विभिन्न दलों के नेताओं की बयां बाजियां तेज हो गयी है। औरंगाबाद में भी युवा कांग्रेस के द्वारा भागवत के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए शहर में विरोध प्रदर्शन किया गया और जमकर नारेबाजी की गयी।

युवा कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता मोहम्मद शाहनवाज रहमान उर्फ सल्लू खान, प्रकाश कुमार, अभिषेक कुमार ने भागवत के बयान को सेना और तिरंगे का अपमान करार देते हुए इसे शर्मनाक करार दिया है। वहीं युवा कांग्रेस पार्टी ने भागवत की ओर से देश और सेना से माफी की मांग करते हुए कहा कि प्रजातंत्र में ‌‌‌‌प्राइवेट मिलीशिया की इजाजत नहीं दी जा सकती। पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी इस पर अपनी स्थिति साफ करने की मांग की है। सेना की महीनों की तैयारी की तुलना में 3 दिन में आरएसएस की फौज तैयार कर देने के बयान पर युवा कांग्रेस तीखा हमला किया है। उन्होंने कहा कि आरएसएस प्रमुख का भाषण हर भारतीय का अपमान है क्योंकि यह उनके सम्मान को आघात पहुंचाता है जो देश के लिए मर मिटे हैं। यह उन सैनिकों का अपमान है जो देश के लिए अपनी जान दे रहे हैं।

यह हमारे तिरंगे का भी अपमान है क्योंकि सैनिक तिरंगे को सलाम करते हैं।युवा कांग्रेस ने कहा कि संघ प्रमुख का बयान सेना के मनोबल को गिराने वाला है और वह भी ऐसे समय में जब सेना और अर्धसैनिक बल जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों से मोर्चे पर लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि भागवत की टिप्पणी इसलिए भी चिंताजनक है क्योंकि भारत के लोकतंत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा नीति और शिक्षा के रक्षा के लिए संविधान में केवल सेना की ही जगह हैं। युवा कांग्रेस के सदस्यों ने कहा कि सोमालिया, कांगो समेत अफ्रीका के कई देश हो या सिरिया, इराक, अफगानिस्तान जिन देशों में प्राइवेट मिलिशिया ने अपनी सेना बनाई उनकी तबाही-बर्बादी का हश्र दुनिया के सामने है। इस मौके पर, मुमताज फारूकी, अनुराग कुमार, अभिषेक कुमार, विपिन कुमार, रौशन कुमार, छोटे खान, मो0 वाहिद अख्तर, मो0 एनाम, सन्नी कुमार आदि उपस्थित थे।