कदाचार मुक्त माहौल में आरम्भ हुई बिहार बोर्ड की परीक्षा जूते उतार परीक्षा देने गए परीक्षार्थी

333
0
SHARE

औरंगाबाद: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा बुधवार को जिले के 40 केंद्रों में शुरू हो गयी। जिसमे 59019 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा कदाचार मुक्त आयोजित हो इसको लेकर जिला प्रशासन ने व्यापक इंतजाम कर रखा था और परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले प्रत्येक परीक्षार्थियों की पूरी तलाशी ली जा रही थी।

इस वर्ष माध्यमिक परीक्षा के लिए जारी किए गए नए आदेश का भी पालन प्रत्येक सेंटर पर शिक्षकों द्वारा करते देखा गया। गौरतलब है कि माध्यमिक बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर द्वारा परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को जूते-मोजे पहनकर आने पर रोक लगा दी गयी थी। इसी आदेश के आलोक में सभी केंद्रों पर जितने भी परीक्षार्थी जूते पहनकर आये थे उसे उतरवा कर ही केंद्र में प्रवेश की इजाजत दी गयी। इस नए नियम से परीक्षार्थियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

इस वर्ष जिले में चार आदर्श केंद्र बनाए गए थे और उन्हें अन्य केंद्रों से ज्यादा सजाया गया था। शांतिपूर्ण माहौल में कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न हो इसके लिए प्रत्येक केन्द्रों पर पुलिस बल के साथ मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गयी थी और वरीय अधिकारीयों द्वारा भी प्रत्येक केन्द्रों का निरिक्षण किया गया।