करियर अवेयरनेस के लिए छात्रों का मार्गदर्शन कर रही स्टार्ट अप पर्सपेक्टिको : निखिल चेनानी

356
0
SHARE

‘जमाना उन्‍नत तकनीक और बढ़ती प्रतिस्‍पर्धा का है, जिसमें अपने बेहतर करियर की इच्‍छा रखने वाले छात्रों के बीच असमंज की स्थिति होती है। छात्रों को इस मुश्किल से निकालने के लिए स्टार्ट अप पर्सपेक्टिको ने शिक्षक दिवस के अवसर पर एक मुहीम शुरू की है। इसके तहत विभिन्‍न प्रतिष्ठित शिक्षण संस्‍थानों एवं बहुराष्ट्रीय कंपनियां के फ्रेशर्स को सामूहिक रूप से बुलाकर उनके अनुभवों से नए छात्रों का मार्गदर्शन किया जाता है, ताकि वे अपने करियर को लेकर असमंजस में न रहें।‘ ऐसा कहना है स्टार्ट अप पर्सपेक्टिको निखिल चेनानी का।

प्रतिष्ठित कंपनी नोमुरा छोड़कर स्टार्ट अप पर्सपेक्टिको की शुरूआत करने वाले निखिल चेनानी के अनुसार, यह स्टार्ट अप छात्रों के बीच करियर चयन को लेकर स्पष्ट राय बनाने का काम कर रही है। ताकि वे सही समय पर सही फैसला ले सकें। उन्‍होंने बताया कि स्टार्ट अप पर्सपेक्टिको का मुख्‍य उद्देश्‍य है देश भर के छात्रों का उनकी एलि‍जब्लिटी के हिसाब से करियर ऑप्‍शन चुनने में मदद करना और अपने पंसद की कंपनी में इंटरव्‍यू फेस करने के लिए तैयार करना। इस उद्देश्‍य के साथ चार लोगों की संख्या से जन्मी स्टार्ट अप पर्सपेक्टिको आज 50 लोगों के परश्रिम से देश भर में छात्रों के बीच करियर और नौकरी को लेकर पल रहे भ्रम को दूर करने और उनके लिए सही विकल्‍प तलाशने में मदद करने का काम कर रही है।

स्टार्ट अप पर्सपेक्टिको छात्रों को समझदारी के साथ अपने करियर से जुड़े निर्णय लेना में मददगार हैं और इसका मानना है कि नये छात्रों को किसी भी तरह की सामाजिक दबाव में आकर गलत करियर को चुनकर खुद का मनोबल कम न करें।