कल्पना ने दूसरी बार शिवहर का नाम किया रौशन

233
0
SHARE

शिवहर:- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर परीक्षा 2018 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा और बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह रिजल्ट जारी किया है. इस बार कुल 52.95 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. साइंस स्ट्रीम से 53 फीसद, कॉमर्स में 91.32 फीसद और आर्ट्स में 61.32 फीसद छात्रों ने सफलता पाई है.कल्पना सायंस टाॅपर बनी हैं. उन्हें 434 अंक मिले हैं. वहीं, अभिनव 421 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं. तीसरे स्थान पर रूद्रेश कुमार हैं. इंटर साइंस की टॉपर वही कल्पना कुमारी हैं, जिन्होंने नीट में देश में पहला स्थान पाया था. बता दें कि इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का रिजल्ट जारी किया था. इसमें भी कल्पना ने ऑल इंडिया में टॉप की थी.

कल्पना की लंबी उड़ान ने छोटे से जिले शिवहर को बड़ी उपलब्धि से नवाजा है. सूबे के शिवहर जिले के तरियानी प्रखंड के नरवारा गांव की कल्पना कुमारी की उपलब्धि पर माता-पिता व अन्य परिजन खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं.उसने नीट की तैयारी दिल्ली में रहकर एक प्राइवेट कोचिंग इंस्टीट्यूट से की. कल्पना के माता-पिता हैं शिक्षक कल्पना के परिवार में शुरू से ही पढ़ाई का माहौल रहा है.

दादा स्व. पं. किशोरी मिश्र नरवारा हाईस्कूल के ख्यातिप्राप्त शिक्षक थे. पिता राकेश मिश्र सीतामढ़ी, डुमरा स्थित डायट में लेक्चरर हैं तो माता ममता कुमारी कन्या मध्य विद्यालय में शिक्षक हैं. कल्पना की बड़ी बहन और भाई ने भी मैट्रिक की परीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय, शिवहर से बेहतर अंकों के साथ उत्तीर्ण की है. बड़ी बहन भारती एनआइटी, पटना से पढ़ाई पूरी कर इंडियन नेवी में ऑफिसर हैं. वहीं भाई प्रणय प्रताप आइआइटी, गुवाहाटी में इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष में है. इस परिवार को गांव के लोग आदर्श परिवार मानते हैं.