कीवी ने जीता रांची का रण, सीरीज 2-2 से की बराबर

268
0
SHARE

भारत और न्यूजीलैंड के बीच रांची के जेएससीए मैदान पर खेला गया चौथे वनडे मैच में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के हाथों 19 रनों से हार का सामना करना पड़ा। टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल से मिली शानदार शुरूआत और टिम साउथी ने टीम को शानदार शुरूआत दिलाई।

न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 261 रन का लक्ष्य दिया। जिसके जबाव में भारत की पूरी टीम 48.4 ओवर में 241 रन ही बना सकी और भारतीय टीम को 19 रन से हार मिली। इसके साथ ही न्यूज़ीलैंड ने पांच मैचों की इस सीरीज़ को 2-2 से बराबर कर दिया है।

261 रन की चुनौती का पीछे करते हुए भारतीय टीम का आगाज़ खराब रहा। भारतीय पारी के चौथे ही ओवर में रोहित शर्मा 11 रन बनाकर आउट हो गए। पिछले मैच के शतकवीर कोहली फिर से लय में दिखे लेकिन वह 45 रन ही बना पाये जिसके बाद न्यूजीलैंड ने भारतीयों पर दबाव बनाने में देर नहीं लगायी। रहाणे ने 57 रन की पारी खेली जबकि अक्षर पटेल (38) और धवल कुलकर्णी (नाबाद 25) ने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हुआ।

भारतीय टीम आखिर में 48.4 ओवर में 241 रन पर ढेर हो गयी. अब इन दोनों टीमों के बीच 29 अक्तूबर को विशाखापट्टनम में होने वाला मैच निर्णायक बन गया है। रोहित शर्मा की वनडे सीरीज में खराब फार्म जारी रही। उन्होंने अब तक चार मैचों में केवल 53 रन बनाये हैं।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने इस सीरीज में पहली बार ठोस शुरुआत की। कीवी टीम ने इस वनडे सीरीज में पहली बार बिना किसी विकेट के पचास रन की शुरुआती साझेदारी पूरी की। भारत को पहली सफलता अक्षर पटेल ने दिलाई। उन्होंने लाथम (39) को रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। लाथम के आउट होने के तुंरत बाद गप्टिल ने अपना अर्धशतक पूरा किया।

कीवी टीम का दूसरा विकेट गप्टिल के रूप में गिरा, जब शतक की ओर बड़ रहे गप्टिल (72) को हार्दिक पांड्या ने धौनी के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद मिश्रा ने 41 रन पर खेल रहे कीवी कप्तान विलियमसन को धौनी के हाथों कैच आउट करा पवेलियन भेज दिया। एक विकेट के बाद तो मिश्रा के मुंह खून लग गया और उन्होंने नीश्म (6) को कोहली के हाथों कैच करा कर न्यूज़ीलैंड को चौथा झटका दिया। इसके बाद धवल कुलकर्णी ने वॉटलिंग को 14 रन के निजी स्कोर पर आउट कराकर न्यूजीलैंड को पांचवां झटका दिया। छठे विकेट के रूप में टेलर रन आउट हुए। उन्होंने 34 रन बनाए। उमेश यादव ने डेवकिक को 11 रन के निजी स्कोर पर पांड्या के हाथों कैच आउट करवाया। सैंटनर 17 और साउदी 9 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह की जगह धवल कुलकर्णी को अंतिम 11 में जगह दी गई है तो न्यूजीलैंड की ओर से इश सोढ़ी डेवकिक की टीम में वापसी हुई। उनके अलावा वॉटलिंग को भी टीम में जगह दी गई। कीवी टीम ने रोंची और मैट हेनरी को बाहर रखा।