कुएं के जहरीली गैस रिसाव से 2 किसानों की हुई मौत

106
0
SHARE

दिलीप कुमार

कैमूर – बारिश के मौसम में कुएं में पानी का लेवल बढ़ जाने से 25 फीट गहरे कुएं में उतरे 2 किसानों की जहरीली गैस रिसाव से दम घुटने से मौत हो गई। कैमूर जिले के नुआव प्रखंड अंतर्गत कूढ़नी थाना क्षेत्र के कमहारी गांव का घटना है। दोनों किसान एक ही गांव के ओमप्रकाश चौधरी और जितेंद्र चौधरी हैं।

दोनों की उम्र लगभग 40 साल है। दोनों के बीच काफी सालों से दोस्ती थी, जहां भी जाते थे एक ही साथ जाते थे। दोनों कुआं में मोटर को ऊपर उठाने के लिए गए थे। पहले से गए एक किसान बेहोश हो गया तो दूसरा किसान उसको निकालने के लिए जैसे ही गया वह भी बेहोश होकर गिर गया। जब तक गांव वाले आते तबतक उसकी भी मौत हो गई।

मौत की खबर गांव में सनसनी की तरह फैल गई। पूरा गांव उन लोगों को निकालने के लिए दौड़ा फिर ऊपर से पंखा लगाकर गैस निकालने की कोशिश करने लगे लेकिन गैस नहीं निकल पाया, फिर ऊपर से पानी का छिड़काव कर गैस को कम किया गया और ग्रामीण अंदर घुसकर दोनों के शव को निकाले। फिर किसी तरह से लोग गाड़ी पर लादकर रेफरल अस्पताल रामगढ़ ले गए जहां चिकित्सकों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया।

कुढ़नी थाना प्रभारी ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा भभुआ। पोस्टमार्टम करा कर परिजनों को सौंपा। लेकिन परिजनों को किसी प्रकार का सहायता राशि नहीं मिला। वहीं एसडीएम शिव कुमार राउत ने बताया घटना बहुत दुखद है। फिलहाल मामले की जांच कराई जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आते ही परिजनों को जो सरकार का प्रावधान है उसके तहत मुआवजा राशि तुरंत दे दी जाएगी।