कुछ लोगों को बिहार का माई-बाप बनने की आदत : सीएम

351
0
SHARE

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को अधिवेशन भवन में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान कार्यक्रम के दौरान मार्कण्डेय काटजू के विवादित बयान पर तिखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने काटजू के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि कुछ लोगों को बिहार का माई-बाप बनने की आदत है। ऐसे लोग छपने के लिए कुछ भी बोल देते हैं।

नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार का गौरवशाली इतिहास रहा है। इसी भूमी से भारत पर शासन होता था। यही वह भूमी है जहां महात्मा बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ती हुई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जितना आज देश की सीमा भी नहीं है उससे बड़े भू-भाग पर पाटलिपुत्र की धरती से शासन होता था। यहां भगवान बुद्ध को ज्ञान मिला, महावीर का जन्म यहीं हुआ, आर्यभट्ट से लेकर चाणक्य तक की सीएम ने चर्चा की। उन्होने कहा कि यही शुन्य का अवीस्कार हुआ साथ ही चाणक्य ने अर्थशास्त्र की रचना यही की।

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को बैठे-बैठे बिहार का माई-बाप बनने की आदत है क्योंकि आजकल बिहार पर लोगों की ज्यादा नजरे हैं। सीएम ने चुटकी लेते हुए कहा कि हो सकता है कुछ लोगों को बिहार में शाम गुजारने की कठिनाई वाली बात सता रही हो तो ऐसे लोगों के लिए मैं बस एक ही बात कहना चाहूंगा ‘आई कैन नॉट हेल्प देम’।