कुष्ठ रोग का पूर्ण इलाज संभव – रणविजय राम

290
0
SHARE

सुपौल – कुष्ठ रोग लाइलाज़ नहीं है, इस रोग का पूर्ण इलाज संभव है। यदि किसी व्यक्ति के स्किन (चमड़ा)पर दाग धब्बे हो, जिसमें दर्द एवं खुजली नहीं हो, तो ये कुष्ठ रोग के प्राथमिक लक्षण है। ऐसे व्यक्ति को तुरंत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए और इस बीमारी का पूर्ण इलाज संभव है। उक्त बातें पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता रणविजय राम ने अपने कार्यालय में कुष्ठ निवार्ण संकल्प सभा के दौरान कही।

दरअसल राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा बिहार को कुष्ठ रोग से मुक्त करने के लिए सभी जिलों में स्पर्श कुष्ठ जागरूकता कैंपेन का निर्णय लिया गया। इसी जागरूकता के मद्देनजर पथ निर्माण विभाग के सभी अधिकारियों एवं कर्मियों ने कार्यालय में संकल्प सभा का आयोजन किया गया।

जहाँ उपस्थित सभी लोगो ने कुष्ठ रोग के उन्मूलन के लिये शपथ लिया कि मेरे नजर में मेरे परिवार, आस पड़ोस औऱ समाज में कोई भी व्यक्ति कुष्ठ रोग से प्रभावित है और उनका इलाज MDT से हो चुका है, ऐसे लोगों के साथ उठने बैठने, खाने पीने, घूमने फिरने में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करना चाहिए एवं उनके साथ भेदभाव रोकने के लिए सदैव प्रयत्नशील रहूँगा।