कृषि विभाग द्वारा किसान पाठशाला का आयोजन

191
0
SHARE

पश्चिमी चंपारण:- कृषि विभाग के द्वारा गांव-गांव किसान पाठशाला का आयोजन कर किसानों को आर्थिक स्थिति के बारे में बताने का काम चल रहा है। प्रखंड के सुखलही गांव में सुमित राय की आवास के अहाते में कृषि विभाग के द्वारा किसान पाठशाला का आयोजन किया गया। जिसमें कृषि विभाग के अधिकारी और काफी संख्या में किसान शामिल हुए। मौके पर कृषि समन्वयक सत्यानंद पांडेय के द्वारा किसानों को बेहतर खेती के गुर बताया गया।

उन्होंने रासायनिक खादों से परहेज करते हुये जैविक खेती पर बल दिया और साथ ही कहा कि आप सभी किसान अपनी खेती उन्नत तरीके से करें। खेती करने के बारे में कहीं से कोई परेशानी हो तो वो कृषि समन्वयक और कृषि सलाहकार से संपर्क कर अपनी परेशानी दूर कर सकते हैं। हम लोगों का भी पूरा प्रयास रहता है कि हमेशा पंचायतों में रहकर किसान के टच में बने रहें। जिससे मैनाटांड़ प्रखंड में आधुनिक ढंग से खेती हो।

वही कृषि कर्मी विजय कुमार ने सरकार के द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं के बारे में बताकर किसानों को उसके लाभ उठाने की अपील की। साथ ही कहा कि जो भी किसान सरकारी योजनाओं का लाभ उठाते हैं। उसका शत-प्रतिशत अनुपालन अपने खेतों में करें। अन्यथा जो किसान सरकारी अनुदान का लाभ लेकर उसका दुरुपयोग करते हैं। उन्हें ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जायेगा। भविष्य में उन्हें कोई सुविधा नहीं दी जायेगी। मौके पर किसान सुमित राय, संजय कुमार, अखिलेश प्रसाद, संतोष प्रसाद, रामानंद प्रसाद, रैफूल शेख, योगेन्द्र प्रसाद आदि मौजूद रहे।