केंद्रीय योजनाओं को जमीन मुहैया कराने में नीतीश सरकार कर रहे राजनीति : रविशंकर प्रसाद

361
0
SHARE

पटना: केंद्रीय सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बिहार में विकास के नाम पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। केंद्र और राज्य सरकार को मिलकर राज्य के विकास के लिए काम करना चाहिए। इलेक्ट्रॉनिक क्लस्टर सहित अन्य केंद्रीय विकास योजनाओं के लिए प्रदेश सरकार दूारा जमीन मुहैया कराने में कहा कि जमीन मुहैया कराने में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजनीति न करें।

रविशंकर प्रसाद गुरुवार को पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में डिजिटल इंडिया, कॉमन सर्विस सेंटर की ओर से आयोजित बिहार वीएलइ कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर मंत्री ने प्रदेश सरकार से आइटी के क्षेत्र में आगे आकर सहयोग करने की अपील की । उन्होंने बार-बार पत्र लिखे जाने के बावजूद नीतीश कुमार दूारा जमीन मुहैया कराने में अनदेखी किए जाने को लेकर चिंता जताई।

उन्होंने ई- हॉस्पीटल सेवाओं की जानकारी भी दी। मंत्री ने गांव-गांव में सीएससी सेवाओं की जानकारी पहुंचाने के लिए चार मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

श्री प्रसाद ने कहा कि डिजिटल इंडिया भारत के बदलने की योजना है। बिहार में इलेक्ट्रॉनिक क्लस्टर खुले इसके लिए पूर्व सीएम जीतन राम मांझी और अब नीतीश कुमार को कई बार पत्र लिखा, बात भी की। लेकिन कोई सकारात्मक पहल राज्य सरकार की तरफ से नहीं दिखी।

उन्होंने बताया की डिजिटल साक्षरता से कामन सर्विस सेंटर(सीएससी) को जोड़ा जाएगा। इसके तहत तमाम बैंकिंग और बीमा सुविधाएं उपलब्ध होगी। बिहार में ई क्रांति लाने की दिशा में कई कदम उठाए गए है।