केंद्र से नहीं मिला प्रकाशोत्सव के लिए सहयोग : नीतीश कुमार

383
0
SHARE

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि केंद्र पर सिक्खों के दसवें गुरू गोविंद सिंह के 350वें प्रकाशोत्सव की तैयारियों में सहयोग नहीं दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस उत्सव की सारी तैयारियां राज्य सरकार ने अपने संसाधनों के बलबूते की है।

नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार के प्रकाशोत्सव की तैयारियों के लिए बजट में 100 करोड़ रुपये का प्रावधान करने और इतनी ही राशि पंजाब सरकार द्वारा खर्च किये जाने के दावे के बारे में पूछे जाने पर कहा कि यह राशि प्रकाशोत्सव पर बिहार में होने वाले खर्च में सहयोग देने से संबंधित नहीं है बल्कि देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रकाशोत्सव मनाने के लिए बजट में यह प्रावधान किया गया है। हालांकि बजट की इस घोषणा के बाद ही बिहार सरकार की ओर से इस संदर्भ में केंद्र को प्रस्ताव भेज दिया गया।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार अपने संसाधनों की बदौलत ही प्रकाशोत्सव की सारी तैयारी कर रही है। उत्सव के दौरान देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को ध्यान में रखते हुये अशोक राजपथ से पटना साहिब स्थित गुरुद्वारे तक जाने वाली एक मात्र सड़क के विकल्प के रूप में राज्य सरकार ने अपने खर्चे पर बाइपास से एक नये ओवरब्रिज का निर्माण कराया। इससे श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा।