कोशी बांध का निरीक्षण करने पहुंचे मुख्य सचिव दीपक कुमार

319
0
SHARE

सहरसा- कोशी बांध का निरीक्षण करने पहुंचे मुख्य सचिव दीपक कुमार। वहीं मुख्य सचिव के साथ आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत,पी.एच.ई.डी. विभाग के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव, वित्त विभाग के सचिव राहुल सिंह भी साथ में थे मौजूद जबकि सहरसा से ही पीएचईडी के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव सुपौल के लिए निकले तो वहीं वित्त सचिव राहुल सिंह मधेपुरा तैयारियों का जायजा लेने सड़क मार्ग से निकले। मुख्य सचिव एवं आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव ने सहरसा जिले के नवहट्टा प्रखंड के एकाढ़ घाट पर पूर्वी कोशी तटबंध के 83.40 कि.मी. पर स्पर का किया निरीक्षण।

निरीक्षण करने के बाद मुख्य सचिव का काफिला नौहट्टा के शाहपुर गाँव स्थित महादलित टोला पहुंचा। जहां उन्होंने मुख्यमंत्री पक्की गली-नाली योजना का निरीक्षण किया तथा स्थानीय लोगों से सरकार द्वारा चलायी जा रही जनोपयोगी योजनाओं की जानकारी ली। बतातें चलें कि निरीक्षण के समय विभाग के मुख्य अभियंता, जिला पदाधिकारी शैलजा शर्मा, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार, अपर समाहर्ता, प्रभारी आपदा पदाधिकारी, सदर अनुमंडल पदाधिकारी शंभु नाथ झा सहित अन्य अधिकारी,पदाधिकारी मौजूद थे।

जायजा लेने के बाद मुख्य सचिव वापस सहित अन्य तीनों सचिव ने जिला अतिथि गृह में सहरसा, सुपौल तथा मधेपुरा जिला के जिला पदाधिकारियों से आपदा की पूर्व तैयारी की जानकारी ली। तथा उनकी समस्याओं को सुना। बैठक के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए मुख्य सचिव ने तटबंध पर किए जा रहे कार्यों को संतोषप्रद बताया। मुख्य सचिव ने इस दौरान पत्रकारों से कहा कि बाढ़ के समय तटबंध की 24 घंटे निगरानी की जाएगी। तीनों जिला में बाढ़ पूर्व तैयारी अच्छे ढ़ंग से कर ली गई है। मुख्य सचिव ने कहा कि सभी पदाधिकारी सोमवार, मंगलवार तथा शुक्रवार को मुख्यालय में रहेंगे तथा बाकी तीन दिन क्षेत्र में रहकर योजनाओं का निरीक्षण करेंगे तथा लोगों की समस्याएं सुनेंगे और उनका निदान करेंगे।