कोसी क्षेत्र में अलर्ट

245
0
SHARE

जल संसाधन विभाग का सभी अभियंताओं को निर्देश  दिया गया है कि कोसी में जलस्तर की वृद्धि पर  नजर रखें। कोसी तटबंधों की सुरक्षा पर ध्यान देने की भी बात कही है। आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से अपील की है कि जान-माल को लेकर ऊंचे स्थानों पर चले जाएं। दिल्ली और कोलकाता से एनडीआरएफ की मांग भी की गई है। आपदा प्रबंधन विभाग ने केन्द्र सरकार से सेना की भी मदद मांगी है।

नेपाल सरकार द्वारा  सुपौल जिला प्रशासन को दिए गए सूचना में बताया गया है कि नेपाल में पहाड़ पर भू स्खलन के कारण कोसी नदी में 10  मीटर पानी बढ़ सकता है  जिसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने तटबंध के अंदर बसे गावों में हाई अलर्ट जारी कर लोगों से सुरक्षित स्थानो पर जाने का निर्देश दिया है और एन डी आर एफ की चार टीम को बुलाया गया है जो किसी भी विकट परिस्थिति में लोगों की मदद करेंगे। फिलहाल डी एम और एस पी बांध का दौरा कर पदाधिकारियों के साथ मीटिंग कर रहे हैं। पानी बढ़ने के आशंका में भारी संख्या में लोग  ऊंचे स्थानों पर शरण ले रहे हैं।
नेपाल सरकार के आगाह करने के बाद बिहार सरकार ने बाढ़ की आशंका के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी कर दिया है. शनिवार सुबह नेपाल सरकार ने बिहार सरकार को अलर्ट भेजा था कि नेपाल में भारी बारिश और भूस्खलन के बाद कोसी नदी में 10 मीटर से ज्यादा का उफान और बाढ़ आ सकती है. बाढ़ से तीन जिलों सहरसा, सुपौल और मधुबनी के प्रभावित होने की आशंका है. कोसी के तटबंध के पास के गांवों को सुरक्षित इलाकों में जाने की अपील की गई है.