कोहरे से ट्रेनों की रफ्तार पर लगा ब्रेक

903
0
SHARE

पटना: राजधानी पटना समेत पूरे सूबे में बढ़ते ठंड और घने कोहरे ने ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है। पिछले दो दिनों से होने वाले कोहरे का असर ट्रेन परिचालन पर पड़ने लगा है। खासकर लंबी टूरी की ट्रेनों पर। लंबी दूरी की ट्रेनें 24 घंटे तक की देरी से चल रही है।

सुबह नौ बजे तक आसमान कोहरे में ढंका रहा। लंबी दूरी की आधा दर्जन से ज्यादा ट्रेने काफी बिलंब से किऊल पहुंची। रेलवे सूत्रों के मुताबिक उत्तर भारत में घने कोहरे के चलते ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ रहा है।

रेल सूत्रों की मानें तो, 110 से 120 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली ट्रेनों की गति आधी कर दी गई है। ट्रेनों के लेट होने के कारण यात्रियों की परेशानी अभी से ही बढने लगी है। दिसंबर और जनवरी का आना शेष है। रेलवे द्वारा दिसंबर व जनवरी में होने वाले घने कोहरे के चलते लंबी दूरी की कई ट्रेनों के परिचालन को रद्द या आंशिक किया जाता है। शहर में भी कोहरे का असर होने लगा है।

रेलवे परिचालन विभाग के मुताविक 12332 डाउन जम्मुतवी- हावड़ा हिमगिरि एक्सप्रेस निर्धारित समय सुबह 3.50 के बजाय दोपहर 3 बजे के बाद किऊल आई। रात्री 1.05 बजे आने वाली 12334 डाउन इलाहाबाद सिटी- हावड़ा विभूति एक्सप्रेस 12 धंटे, 13050 डाउन अमृतसर- हावड़ा एक्सप्रेस 8 घंटे, 12368 डाउन विक्रमशिला एक्सप्रेस 6 घंटे, 22206 डाउन गरीब रथ एक्सप्रेस अनिश्चित बिलंब से चलने की सूचना थी। वहीं अप में 13133 अप सियालदा- वाराणसी एक्सप्रेस एक घंटे की देरी से किऊल पहुंची ट्रेनों के लेट चलने के कारण यात्रियों को स्टेशन पर रात गुजारना पड़ रहा है।