खरीफ मौसम की तरह रबी मौसम में भी पर्याप्त संख्या में किसान चौपाल का आयोजन किया जायेगा – डाॅ॰ प्रेम कुमार

101
0
SHARE

पटना – कृषि विभाग अभी से रबी की तैयारी शुरू कर दी है। बिहार के कृषि विभाग मंत्री डाॅ॰ प्रेम कुमार द्वारा रबी मौसम में विभिन्न फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए विभागीय योजनाओ के नोडल पदाधिकारियों के साथ की जा रही तैयारियों के बारे में अपने कार्यालय कक्ष में समीक्षा किया गया एवं उन्हें आवश्यक निर्देश दिया गया।

मंत्री ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि रबी मौसम आने वाला है। इस मौसम में लगाये जाने वाले रबी फसलों का अच्छा उत्पादन लेने हेतु समय से पूर्व इसकी पूरी तैयारी कर लें। उन्होंने रबी के लिए विभिन्न योजनाओं की स्वीकृति एवं आवंटन की अद्यतन स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने पदाधिकारियों को रबी मौसम में विभिन्न फसलों के आच्छादन के लक्ष्य के अनुरूप सभी आवश्यक तैयारी अविलम्ब करने को कहा। साथ ही, उन्होंने कहा कि रबी फसलों के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुसार बीज की आवश्यकता को पूर्व से आकलित कर लें तथा इस आकलन के अनुसार विभिन्न रबी फसलों के गुणवत्ता पूर्ण बीज की व्यवस्था समय से पहले कर लें, ताकि किसानों को समय पर बीज उपलब्ध कराया जा सके। रबी मौसम में फसलों के लिए आवश्यक विभिन्न प्रकार के उर्वरकों एवं कीटनाशी की व्यवस्था शीघ्र कर ली जाये, जिससे किसानों को जरूरत पड़ने पर इनकी कमी महसूस न हो।

डाॅ॰ कुमार ने कहा कि रबी मौसम के लिए विभिन्न फसलों के उत्पादन हेतु किसानों के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की तैयारी कर ली जाये। उन्होंने बताया कि खरीफ मौसम की तरह रबी मौसम में भी पर्याप्त संख्या में किसान चैपाल का आयोजन किया जायेगा, जिसके माध्यम से किसानों को रबी फसलों से संबंधित विभिन्न योजनाओं की जानकारी तथा तकनीकी ज्ञान कृषि पदाधिकारी एवं कृषि विशेषज्ञ देगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में किसान पाठशाला का भी आयोजन किया जाये, जिससे किसानों को लाभ मिल सके। उन्होंने जिला स्तर पर रबी से संबंधित सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी किसानों को अभी से देने हेतु सभी जिला कृषि पदाधिकारियों को निदेश जारी करने को कहा। साथ ही, उन्होंने रबी अभियान-सह-महोत्सव एवं रबी अभियान रथ की तैयारी के बारे में जानकारी प्राप्त की।