गांधी संकल्प यात्रा जरिये मरौना में भाजपा ने दिया प्रदूषण मुक्त स्वदेशी दिवाली मनाने का संदेश

320
0
SHARE

सुपौल – बापू के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए 2 अक्टूबर से शुरु ‘ गांधी संकल्प यात्रा’ के जरिये आज सुपौल मरौना प्रखंड के मरौना दक्षिणी के घोघनड़िया में जिला भाजपा ने लोगों के बीच प्रदूषण मुक्त स्वदेशी दिवाली मनाने का संदेश दिया।

इस यात्रा का नेतृत्‍व भाजपा नेता व पूर्व विधायक किशोर कुमार ने किया, जिनके साथ सुपौल लोकसभा पद यात्रा प्रभारी सालिग्राम पांडेय, प्रभास मंडल, मंडल अध्यक्ष चंद्रवीर यादव, मिथिलेश यादव, विजय सिंह, सुनील मिश्रा, गोबिन्द मंडल, विकाश आनंद, दानी चौपाल, सुभाष यादव, फूल बाबू, सूर्य नारायण यादव, प्रमोद यादव, रविंद्र मालाकार, रामनंदन यादव, राजकुमार यादव, अजय मंडल, विष्णुदेव यादव, मधुकर सादा, गोबिंद मंडल, लाल बाबू मुखिया, लाल बहादुर, लालेश्वर मुखिया, मटेस्वर सिंह, अभय कुमार, देवेंद्र कुमार, राकेश कुमार, अमित कुमार, गौरी बाबू, चलितर पंडित, रामानंद पंडित, प्रवीण कुमार प्रभाकर, राम कृष मुखिया, श्यामसुंदर शर्मा, सत्यनारायण चौपाल, प्रभाकर यादव, रमेश यादव, राजेन्द्र सादा, कुसुमलाल शर्मा समेत सैकड़ों युवा शामिल हुए।

यात्रा के बाद किशोर कुमार ने कहा कि गांधी जी के विचार हमेशा प्रासंगिक रहे हैं। इसलिए उनके विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए ‘हम फिट इंडिया फिट’, ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’, स्‍वच्‍छता, खादी का प्रयोग, वृक्षारोपण के साथ गांव में युवाओं की टोली बनाने के लिए सुपौल मंडल में गांधी संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। आज अगर जीवन को बचाना है तो वृक्षारोपण भी करना होगा और स्वच्छ्ता का भी ध्‍यान रखना होगा। हमें गांधी के रास्‍ते पर चलना चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि गांधी जी ने हमेशा स्‍वदेशी को अपनाने की बात कही है, इसलिए हम इस दिवाली लोगों से अपील करते हैं कि वे स्‍वच्‍छता के साथ प्रदूषण मुक्त स्वदेशी दिवाली मनाने का संकल्‍प लें। उन्‍होंने कहा कि राष्ट्रहित की परिभाषा, स्वभाषा, संस्कृति, स्वदेशी, निष्ठा व गौरवशाली इतिहास से होती है। इसी स्वदेशी दर्शन ने पिछले 200 वर्षों में दुनिया के कई देशों में ऐसे चमत्कार किये हैं कि वह आज दुनिया में सबसे बड़ी महाशक्ति बन गए हैं। प्रदूषण मुक्त स्वदेशी दिवाली मनाएं। त्योहार का सामान किसी जरूरतमंद से ख़रीदे जिससे उसकी दिवाली अच्छी हो सके। यदि आप स्वदेशी अपनाएंगे तो गरीबों की दीपावली रोशन होगी। गरीबों की थाली सजेगी और दुश्मन भी कहीं न कहीं कमजोर होगा।

उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले से ‘हम फिट इंडिया फिट’ और ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ से मुक्त भारत के निर्माण का आह्वान देशवासियों से किया था। पार्टी ने इस अभियान को सफल बनाने और बापू के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है। हमें इन कार्यक्रमों को सफल एवं अविस्मरणीय बनाना है। भाजपा प्रधानमंत्री मोदी के सपनों को साकार करते हुए बापू के आदर्शों एवं सिद्धांतों को जमीन पर उतारने के लिए कटिबद्ध है और आदरणीय नरेंद्र मोदी के जनोपयोगी कार्यों को भी इस यात्रा के माध्‍यम से लोगों तक पहुंचा रही है।