घाटे में चल रहा है देश का व्यापार —– सदानंद सिंह

170
0
SHARE

पटना– बिहार कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता सदानंद सिंह ने कहा कि मोदी सरकार देश के व्यापार को भी सफलतापूर्वक संचालित नहीं कर पा रही है. बेशक निर्यात तो जरुर बढ़ा, लेकिन उसकी तुलना में 21% अधिक आयात में भी बढ़ोत्तरी हुए है. जिस वजह से देश का व्यापार घाटे में चल रहा है, ऐसे में देश का विकास कैसे हो पायेगा?

सिंह ने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा जारी आँकड़े के अनुसार देश का व्यापार घाटा पिछले साल 7.7 अरब डॉलर था. जो इस वर्ष बढ़कर 11.6 अरब डॉलर पर पहुँच चुका है. चालू खाता घाटा जून तिमाही में जीडीपी के 2.4% बढ़ गया है. जो पिछले साल की तुलना में 0.1 फीसदी अधिक है. इसी अवधि में निर्यात से अधिक आयात होने पर 14.3 अरब डॉलर का घाटा हुआ है. यह पिछले साल के मुकाबले 0.4 अरब डॉलर और इस वर्ष मार्च तिमाही से 3.4 अरब डॉलर अधिक है.जो देश की आर्थिक सेहत के लिए कदापि सही नहीं है.

सिंह ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार से देश का वाणिज्य – व्यापार भी नहीं संभल पा रहा है. सवा तीन साल से अधिक के शासन में मोदी सरकार लगभग हर मोर्चे पर असफल साबित हो रही है. इससे स्पष्ट संकेत मिलता है कि भाजपा देश की गरीब जनता की जन – आकांक्षाओं को पूरा करने में असमर्थ है.