चलती ट्रेन में योग

394
0
SHARE

दरभंगा/ संवाददाता-

विश्व योग दिवस पर लगभग दुनिया के तमाम देश के लोग योग कर स्वस्थ शरीर के लिए योग को अपना समर्थन दे रहे हैं। वहीं इस योग का नेतृत्व जब भारत कर रहा हो तो यहां के लोगों का जोश योग के प्रति ज्यादा उत्साहित होना लाजमी है। ऐसा ही कुछ नज़ारा बिहार के दरभंगा में देखने को मिला, जब यहां के लोग चलती ट्रेन में ना सिर्फ योगा किया बल्कि कई मंत्र पढ़ कर भी योग साधना की और यह सब चलती ट्रेन में हुआ ।

दरअसल जयनगर से चलकर पटना जाने वाली इस कमला गंगा इंटरसिटी ट्रेन में एक योग गुरु निर्भय शंकर ने सुबह सुबह ट्रेन में ही योग करना शुरु कर दिया, बाकी सफर कर रहे यात्री भी इनका बखूबी साथ दिया और विश्व योग दिवस पर ट्रेन में सफर कर रहे वैसे लोगों ने चलती ट्रेन में उनके साथ योग करना शुरु कर दिया, जो सफर में होने के कारण किसी योग शिविर में नहीं पहुंच सकते थे । ट्रेन में सफर कर रहे कई लोगों ने योग कर एक अलग तरह के आनंद की अनुभूति महसूस की ।

वहीं योग गुरु की बात मान तो उन्होंने यह संदेश देने के लिए ऐसा किया कि योग कहीं भी रह कर किया जा सकता है और अच्छी सेहत के लिए इसे नियमित रूप से रोज़ करना चाहिए । वहीं अगल-अलग मंजिल तक पहुंचाने के लिए ट्रेन में सफर कर रहे मुसाफिर एक साथ चलती ट्रेन में योग कर यह संदेश तो दे ही दिया की योग से परहेज़ के बदले योग कर निरोग रहने की जरूरत है । ट्रेन में योग कर लोग एक अलग तरह का आनंद भी महसूस कर रहे थे, साथ ही मीडिया को भी उन तक पहुंचने के लिए धन्यवाद कहा ।