छठ पर्व को लेकर DM की अध्यक्षता में की गई बैठक

320
0
SHARE

सुपौल – आगामी छठ पर्व को लेकर स्थानीय TCP भवन में DM महेंद्र कुमार की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक की गयी। जिस बैठक में पुलिस अधीक्षक मृत्यंजय कुमार चौधरी, अपर समाहर्ता अखिलेश कुमार झा सहित कई वरीय पदाधिकारी मौजूद थे। जहाँ सुपौल जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा संयुक्त आदेश पत्र निर्गत किया गया है।

बैठक के दौरान छठ पर्व में विधि व्यवस्था बनाये रखने एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिये जिले के सभी SDO, SDPO, RDO, CO, SHO को निर्देश दिया गया है किे हर वर्ष की भांति इस बार भी जिले के नदियों, तालाबो, नहरों के घाटों को चिन्हित कर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति की है। वैसे घाट जहाँ जलस्तर अधिक हो,उसे चिन्हित कर आवश्यक उपाय तथा लाल झंडा का निशान लगाये, एवं वेरिकेटिंग के साथ प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित करने का निर्देश दिया गया।

साथ ही सभी घाटों की साफ सफ़ाई व रोशनी, माइकिंग, व्रतियों के लिये चेंज रूम की उचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। घाटों पर आतिशबाजी पर पाबंदी लगाई जाय। संवेदनशील एवं अधिक जलस्तर बाले घाटों पर गोताखोरों व नावों की व्यवस्था की जाय। आस्था के इस महापर्व में बड़ी संख्या में लोग हर्षोल्लास से भाग लेते हैं।

इतने बड़े महापर्व में प्रशासन के साथ-साथ आम लोगो की भी जवाबदेही बनती है कि पर्व के दौरान नदी में नौका हादसा, या नहाने के दौरान कोई हादसा, या नदी पर पुल पुलिया, चचरी को पार करने के दौरान भगदड़ या अपवाह की सूचना जल्द से जल्द जिला प्रशासन को दे, ताकि ससमय प्रशासन मौके पर पहुँच कर क्विक रेस्पॉस कर सके।