छठ पूजा के अवसर पर एन0डी0आर0एफ0 टीमों की तैनाती

362
1
SHARE

पटना – कार्तिक छठ पूजा के अवसर पर 9वीं बटालियन राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एन0डी0आर0एफ0) बिहटा की 09 टीमें विजय सिन्हा, कमाण्डेंट के निगरानी में बिहार राज्य के पटना, बक्सर, भोजपुर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज तथा सुपौल जिलांे में तथा 03 टीमें राॅची (झारखण्ड) में तैनात की गई है। एन0डी0आर0एफ0 की 05 टीमें पटना के अलग-अलग गंगा नदी घाटों पर आज रविवार प्रातःकाल से इन्फलैटेबल मोटर बोट तथा अत्याधुनिक बाढ़-बचाव उपकरणों के साथ तैनात की गई है। एन0डी0आर0एफ0 की टीमें 11 नवम्बर छठ पूजा के ‘नहाय-खाय‘ से लेकर 14 नवम्बर को ‘सूर्योदय अघ्र्य‘ तक गंगा नदी घाटों पर तथा नदी के किनारे बोटों से लगातार श्रद्धालुओं का निगरानी करेगी ताकि स्नान के दौरान हादसे को रोका जा सके।

विजय सिन्हा, कमाण्डेंट ने बताया कि इस साल छठ पर्व में 9वीं बटालियन एन0डी0आर0एफ0 के 350 से अधिक बचावकर्मी 70 इन्फलैटेबल मोटर बोटों के साथ दानापुर पीपापुल घाट से पटना सिटी भठ्ठा घाट तक गंगा नदी घाटों पर तैनात किये गये हैं। एन0डी0आर0एफ0 की 01 सब-टीम हल्दी छपरा घाट, मनेर (पटना) में भी तैनात की गई है। एन0डी0आर0एफ0 की टीमें अत्याधुनिक बाढ़-बचाव उपकरणों से लैस है। सभी टीमों में प्रशिक्षित गोताखोर, कुशल तैराक व डीप डाईविंग सेट उपलब्ध है। गाॅधी घाट, पटना में एन0डी0आर0एफ0 द्वारा टेक हेडक्वार्टर स्थापित किया गया है।

सभी टीमों के साथ मेडिकल स्टाफ पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाईयों के साथ मौजूद है। गाॅधी घाट, गाय घाट तथा दीघा घाट पर एन0डी0आर0एफ0 चिकित्सा अधिकारी की मौजूदगी में मैडिकल बेस कैम्प स्थापित किया गया है। इसके अलावा 04 जलीय एम्बुलेंस ;त्पअमत ।उइनसंदबमद्ध भी गंगा नदी घाटों के किनारे छठ पूजा के दौरान तैनात की गई है। एन0डी0आर0एफ0 की एक टीम को दिदारगंज, पटना में अलर्ट हालत में रखा गया है।

कमाण्डेंट विजय सिन्हा ने आगे बताया कि एन0डी0आर0एफ0 के जवान मेगाफोन तथा सिटी के माध्यम से श्रद्धालुओं को बैरेकेटिंग के आगे जाने से नियंत्रित करेंगे। उन्हांेने श्रद्धालुओं को अगाह किया कि गंगा नदी में बैरेकेटिंग के आगे काफी गहराई है। श्रद्धालु किसी भी स्थिती में स्नान के दौरान बैरेकेटिंग के आगे नदी में न जायें। इस समय गंगा नदी में अन्दर पानी का बहाव भी तेज है। इससे श्रद्धालुओं को बचना चाहिए।

आज दोपहर लगभग 0110 बजे पटना के बिन्द टोली घाट पर गंगा नदी में नहाने के क्रम में अचानक बैरिकेडिंग पार कर गहरे पानी में डूब रहे एक व्यक्ति को 9 बटालियन एन0डी0आर0एफ0 के बचावकर्मियों ने त्वरित कार्यवाही करते हुए सुरक्षित बचाया। तत्पश्चात उस व्यक्ति को प्राथमिक उपचार देने के बाद उसे तुरंत कुर्जी अस्पताल पटना भेज दिया गया। डूब रहे व्यक्ति का नाम रंजीत पासवान (40 वर्ष) है जो कि रूकनपुरा, पटना का निवासी है। जान जोखिम के खतरे के मद्देनजर लोगों से अपील की जाती है कि नदी घाट के किनारे बनाये गये बैरिकेडिंग के आगे किसी भी हालत में न जाये।