छह दिन बीत गए लेकिन तलाश आज भी जारी

164
0
SHARE

पटना – बीते छह दिन से जारी महात्मा गांधी सेतु के पाया संख्या 38 से गिरी स्कोर्पियो की तलाश आज भी जारी है। उत्तराखंड से आई SDRF की पांच सदस्यों वाली टीम इसके तलाश मे लगी हुई है। SDRF की टीम करीब 11 बजे अपना सोनार सिस्टम लेकर गंगा नदी में उतरी। मौके पे मौजूद NDRF के कुलदीप गुप्ता ने बताया कि इस सोनार सिस्टम को गिरा के लैपटॉप से ऑपरेट कर के किसी भी लोहे की चीज़ को देख जा सकता है।

SONAR पद्धति से हो रहा सर्च

जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि स्कार्पियो की खोज के लिए यह अभियान आज भी जारी है और यह अभियान गांधी सेतु से मोकामा तक चेलगा। उन्होने यह भी बताया कि SDRF की पांच सदस्यीय टीम जो पानी की गहराई में डूबे धातुयो को खोजने में विशेषज्ञ है उत्तराखंड से आई है। SDRF टीम के पास 5 सोनार यंत्र है और हर एक, एक एक कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है। नदी की गहराई में गिरी धातुयों का पता SONAR पद्धति से लगाया जा सकता है।

सर्चअभियान स्कोर्पियो के मिलने तक चलेगा

जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि स्कोर्पियो की खोज के लिए SDRF की टीम गांधी सेतु पाया संख्या 38 के नीचे गंगा नदी में उतर चुकी है। SDRF की 5 पांच सदस्यीय टीम के साथ 8 नाव सहित NDRF की टीम और 2 देशी नाव जिला प्रशाशन ने उपलब्ध कराया है। यह अभियान गांधी सेतु पाया संख्या 38 से लेकर मोकामा तक स्कोर्पियो के मिलने तक चलेगा। जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी कैम्प कर रहे है।

6 दिन पहले हुआ था हादसा

मंगलवार की सुबह को महात्मा गांधी सेतु पर करीब साढ़े पांच बजे हाजीपुर की तरफ से आ रही एक स्कोर्पियो गाड़ी पाया संख्या 38 कट प्वाइंट के समीप लोहे की रेलिंग को तोड़ती हुई उफनती गंगा में गिर गयी थी, तबसे इसकी तलाश चल रही है।

यह भी पढ़े : उत्तराखंड से आई एक्सपर्ट टीम आज गंगा नदी में गिरी स्कोर्पियो की तलाश के लिए आज गंगा नदी में उतरेगी।

हादसे के 24 घंटे बाद भी स्कार्पियो को ढूढ़ने में नाकाम रही NDRF की टीम, गंगा के तेज बहायो से बढ़ी मुश्किले।

कंकड़बाग पिसी कॉलोनी निवासी डॉ. विपिन कुमार सिंह का 15 वर्षीय बीटा आदर्श 31 जुलाई की तड़के से ही लापता है। यज भी स्कोर्पियो लेकर घर से निकला था, उसका परिवार सह बड़ा भाई भी इस सर्च ओरपेरेशन से जुड़े है।