जानिए क्यों खास है इंटर आर्ट्स की चौथी स्टेट टॉपर

290
0
SHARE

छपरा- बिहार इंटरमीडिएट आर्ट्स संकाय में स्टेट लेवल पर चौथा स्थान लाकर छपरा जिले का मान बढ़ाने वाली यह छात्रा है पानापुर की रितिका। उसकी सफलता इसलिए भी मायने रखती है गरीबी और अभाव के बीच में ग्रामीण परिवेश में रह कर उसने अपना मुकाम पाया है सफलता के पीछे की कहानी बेहद मर्मस्पर्शी है। इस बहादुर बेटी का नाम है रितिका सिंह पानापुर थाना क्षेत्र के रसौली चौहान टोला के किसान पिता संजय सिंह व माता माला सिंह के 8 संतानो में पांचवें स्थान पर है।

दो बहनों की शादी हो चुकी है घर की माली स्थिति बेहद खराब है टीन की छत वाले ढहे ढनमनाए घर की चारदीवारी में अभावों के बीच अविरल रहते हुए रितिका ने सफलता की एक नई कहानी गढ़ी है मैट्रिक परीक्षा में भी रितिका अपने विद्यालय में प्रथम स्थान पर आई थी।अपनी सफलता का श्रेय अपने कठिन परिश्रम स्वाध्याय और अपने परिजनों को देने वाली रितिका को यह डर सता रहा है कि खराब आर्थिक स्थिति के बीच आगे की पढ़ाई कैसे होगी।

सामान्य वर्ग से होने के कारण गंभीर आर्थिक संकट से जूझते इस परिवार को न तो इंदिरा आवास मुहैया हुआ है और ना ही कोई सरकारी योजना का लाभ। नक्सल प्रभावित पानापुर क्षेत्र बिहार के पिछड़े इलाकों में शामिल है जहां मूलभूत सुविधाओं का बेहद अभाव है ऐसी कठिन परिस्थितियों में अगर कोई बेटी सफलता की कहानी रचती है तो उसके हौंसलों को उड़ान देने के लिए सामाजिक स्तर से भी प्रयास होना चाहिए साथ ही सरकारी एजेंसियों को भी ऐसे होनहार छात्रा के मदद के लिए आगे आना चाहिए।