जिलाधिकारी ने ईद के अवसर पर गांधी मैदान में नमाज अदा करने हेतु की जाने वाली तैयारियों का निरीक्षण किया

156
0
SHARE

पटना – जिलाधिकारी कुमार रवि ने आज सुबह 07.00 बजे से 09.00 बजे तक गाँधी मैदान पटना का ईद-उल-फितर पर्व के अवसर पर गाँधी मैदान नमाज अदा करने हेतु की जाने वाली तैयारियों का गहन निरीक्षण किया तथा पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने बताया कि गाँधी मैदान, पटना में ईद की नमाज अदा करने के अवसर पर मुख्यमंत्री बिहार के साथ-साथ अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति भी रहती है। ईदैन कमिटी कि ओर से मंच इत्यादि की व्यवस्था भी की जाती है। ईदैन कमिटी की ओर से की जाने वाली इन व्यवस्थाओं की तकनीकी रूप से जाँच कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण पटना करेंगे तथा विद्युत व्यवस्था की जाँच कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल करेंगे। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के क्रम में कार्यपालक पदाधिकारी पटना नगर निगम नूतन राजधानी अंचल को गाँधी मैदान की ससमय समुचित सफाई कराये जाने का निर्देश दिया। उन्होंने यह निर्देश दिया कि 14 तारीख के संध्या तक हर हालत में गाँधी मैदान की समुचित सफाई करायें। उन्होंने यह भी आदेश दिया कि बरसात के मौसम को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में सक्शन मशीन की व्यवस्था रखेंगें ताकि जल जमाव की स्थिति होने पर जल निकासी संभव हो सके।

निरीक्षण के क्रम में मिस्वाहुद्दीन सचिव नमाज ईदैन कमिटी ने जिलाधिकारी को बताया कि कम से कम 40 हजार नमाजी गाँधी मैदान में नमाज अदा करेंगे। जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य अभियंता पटना यांत्रिकी एवं कार्यपालक पदाधिकारी नगर निगम पटना को निदेशित किया कि नमाज के समय किसी तरह की असुविधा न हो। इस हेतु जलापूर्ति की समुचित व्यवस्था ससमय सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि गाँधी मैदान के सभी प्रमुख गेटों पर वाटर टैंकर एवं गाँधी मैदान में दो वाटर ए.टी.एम. की व्यवस्था करेंगे।

निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने नगर दंडाधिकारी सह प्रभारी दंडाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष को निर्देश दिय कि गाँधी मैदान के सभी गेटों पर सी.सी.टी.वी. की व्यवस्था करेंगे। साथ ही पार्किंग स्थल ,गाँधी मैदान के दक्षिणी भाग, गाँधी मैदान के उत्तरी भाग, गाँधी मैदान के पश्चिमी भाग, झंडोतोलन मंच एवं नमाज स्थल पर दो-दो सी.सी.टी.वी. कैमरा संस्थापित करायेंगे। जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पटना नगर निगम नूतन राजधानी अंचल को निर्देश दिया कि मुख्य नमाज के पहले गाँधी मैदान की पूरी सफाई के साथ-साथ अवारा पशुओं का प्रवेश न हो। इसके लिए अधीनस्थ पदाधिकारी एवं कर्मचारियों की पर्याप्त व्यवस्था रखेंगे।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के क्रम में कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण, पटना प्रमंडल, पटना को निदेशित किया कि गाँधी मैदान में नमाज स्थल के इर्द-गिर्द कोई गढ्ढा न रहे एवं उसका समतलीकरण ससमय करा दिया जाय, ताकि नमाजियों को किसी तरह की कोई असुविधा न हो। उन्होंनें निर्देश दिया कि जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी के माध्यम से गाँधी मैदान में घास की कटाई ससमय पूरा कर लिया जाय। उन्होंने नगर दंडाधकारी सह प्रभारी दंडाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष को निर्देश दिया कि नमाज के अवसर पर गाँधी मैदान में सभी प्रवेश द्वार खुला रखा जाए। जिलाधिकारी ने पाया कि वाकिंग ट्रैक के निर्माण कार्य के करण गाँधी मैदान के कई स्थलों पर रोड़े, पत्थर बिखरे हुए हैं एवं निर्माण सामग्रिया भी यत्र-तत्र पड़ा हुआ है। उन्होंने कार्यपालक अभियंता बुडको को निर्देश दिया कि निर्माण सामग्रियों को ठीक ढंग से रखवाते हुए यत्र-तत्र फैले हुए रोड़े, पत्थर अथवा आवांछित सामग्रियों को 14.06.2018 की संध्या तक हर हालत में हटवाएँ।

निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने जिला अग्निशमन पदाधिकारी को निदेशित किया कि नमाज के अवसर पर किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से निबटने हेतु ससमय अग्निशमन दस्ता की प्रतिनियुक्ति करें। पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देश दिया कि नमाज के समय आने वाले नमाजियों की वाहन की पार्किंग की व्यवस्था हेतु यातायात पुलिस की प्रतिनियुक्ति ससमय किया जाय ताकि वाहन पार्किंग को लेकर कहीं यातायात अवरूद्ध नहीं होने पाये। जिलाधिकारी ने सविल सर्जन को निर्देश दिया कि ईद के नमाज के अवसर पर आकस्मिकता की स्थिति से निबटने हेतु गाँधी मैदान में डाक्टर, पारा मेडिकल स्टाफ एवं आवश्यक जीवनरक्षक दवाओं के साथ पाँच एम्बुलेंस उपलब्ध करायें। चार एम्बुलेंस को गाँधी मैदान के गेट नं0-01.05.07. एवं 10 के पास रखा जाय एवं एक एम्बुलेंस जिला नियंत्रण कक्ष के परिसर में उपलब्ध रहे। यह भी निर्देश दिया कि पी.एम.सी.एच. के अतिरिकत आई.जी.आई.सी. एवं एन.एम.सी.एच. को भी अलर्ट पर रखा जाय। इसके साथ-साथ आकस्मिकता की स्थिति से निबटने हेतु पी.एम.सी.एच. में किसी एक वार्ड को साफ-सुथरा कराकर आवश्यक उपकरणों के साथ तैयार हालत में रखा जाय।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि ईद-उल-फितर पर्व के अवसर पर गाँधी मैदान पटना में नमाज अदा करने हेतु की जाने वाली तैयारियों के कारण एवं सुरक्षा के दृृृष्टिकोण से आज दिनांक 13.06.2018 के संध्या से तथा दिनांक 14.06.2018 के सुबह से नमाज अदा करने तक गाँधी मैदान में आम जन के प्रवेश पर रोक रहेगा। उन्होंने बताया कि विधि-व्यवस्था संधारण हेतु संयुक्तादेश निर्गत किया जा चुका है। गाँधी मैदान को नमाज के पूर्व सैनेटाईज किया जायेगा। यह भी निदेशित किया गया अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था, पटना, नगर दंडाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष पटना एवं प्रचारी प्रवर प्रथम नवीन पुलिस केन्द्र 14.06.2018 के पूर्वाह्न 10.00 बजे से कार्यक्रम के समाप्ति तक 24X7 घंटे के लिए दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति गाँधी मैदान में करेंगे। नमाज के दिन सभी प्रवेश द्वारों पर डी.एफ.एम.डी. की व्यवस्था वरीय पुलिस अधीक्षक अपने स्तर से सुनिश्चित करायेंगे। साथ ही स्वान दस्ता से नमाज स्थल की चेकिंग, नमाज के दिन पूर्वाह्न 06.00 बजे तक करा लिया जायेगा।

जिलाधिकारी ने जी.एम. पेसू कोे निर्देश दिया कि विद्युत व्यवस्था गाँधी मैदान में करें। कार्यपालक अभियंता विद्युत कार्य प्रमंडल, भवन निर्माण विभाग पर्याप्त विद्युत की व्यवस्था करायेंगे। इस अवसर पर जिलाधिकारी कुमार रवि के साथ अपर समाहर्ता ,आपदा मोईजुद्दीन, अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर सुहर्ष भगत, नमाज ईदैन कमिटी के सचिव मिस्बाहुद्दीन, नगर दंडाधिकारी सह प्रभारी दंडाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी श्री अनिल कुमार चैधरी, कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण विभाग तारणी प्रसाद, कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी, कार्यपालक अभियंता बुडको, थानाध्यक्ष गाँधी मैदान सहित सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थें।