जिलाधिकारी ने जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत कुॅओं के जीर्णोद्धार कार्य में तेजी लाने का दिया निर्देश

211
0
SHARE

पटना – जिला पदाधिकारी पटना कुमार रवि की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में जल-जीवन-हरियाली अभियान की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रखण्ड में अवस्थित सभी कुॅओं को सर्वेक्षण कर सत्यापन का कार्य अगले 10 दिनों के अंदर करते हुए प्रतिवेदन समर्पित करें।

बैठक में जिलाधिकारी ने जल-जीवन हरियाली अभियान अन्तर्गत कार्य हेतु सभी तालाबों, आहर, पईन का सर्वेक्षण करते हुए उनमें एक एकड़ से अधिक एवं एक एकड़ से कम आकार के जलस्त्रोंतों की सूची तैयार कर प्रतिवेदन भेजने का निर्देश सभी अंचलाधिकारी को दिया। साथ ही उन्हे यह भी निर्देश दिया कि इस कार्य में सभी मुखिया का सहयोग लेना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, लघु जल संसाधन, पटना प्रमंडल, पटना को निर्देश दिया कि जिले में अवस्थित सभी नलकूपों का सर्वेक्षण कराते हुए उसकी सूची उपलब्ध कराया जाय।

बैठक में जिलाधिकारी ने निदेशक लेखा प्रशासन, डी0आर0डी0ए0, पटना को निर्देश दिया कि उक्त तीनों सूची प्राप्त होने के उपरान्त तालाबों/कुॅओं एवं नलकूपों पर संबंधित विभाग के द्वारा जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत तीव्र गति से कार्य कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता PHED East & West, Patna को निर्देश दिया कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत कुॅओं के जीर्णोद्धार कार्य में तेजी लाएँ।

बैठक में जिलाधिकारी ने जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत प्रारंभ किये गये योजनाओं की समीक्षा के दौरान योजनाओं की पूर्णता पर असंतोष व्यक्त करते हुए योजना क्रियान्वयवन में तेजी लाते हुए उन्हे पूर्ण करने का निर्देश सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों एवं कार्यपालक अभियंता, लघु जल संसाधन को दिया।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिला अन्तर्गत नगर परिष्द/नगर पंचायतों के कार्यपालक पदाधिकारियों को जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत पर्याप्त संख्या में योजनाओं को लेते हुए उसे ससमय पूर्ण कराने हेतु निदेशित किया।

बैठक में जिलाधिकारी ने वन प्रमंडल पदाधिकारी, पटना वन प्रमंडल से आगामी वित्तीय वर्ष में मिशन 2.51 के तहत अब तक किये गये कार्यो की समीक्षा करते हुए प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया।

बैठक में जिलाधिकारी कुमार रवि के साथ उप विकास आयुक्त सुहर्ष भगत, निदेशक डी0आर0डी0ए0 अवधेश राम, अपर समाहर्ता आपदा मृत्युंजय कुमार, वन प्रमंडल पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, लघु जल संसाधन, पटना प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता मनरेगा, कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण विभाग, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी सहित सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।