जिले को ओडीएफ बनाने की मुहिम जारी

145
0
SHARE

दिलीप कुमार

कैमूर – जिले को 31 अगस्त को ओडीएफ कराने को लेकर जिलाधिकारी ने स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए जिले के सभी अधिकारियों के साथ आम जनों का कारवाँ अपने साथ लेकर आज रामगढ़, मोहनिया और कुदरा प्रखंड पहुंचे। जहां लोगों का उत्साह काफी संख्या में देखा गया।

कैमूर जिले के कुदरा प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक भवन में जिलाधिकारी द्वारा स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक करने का कार्यक्रम रखा गया था। लेकिन सामुदायिक भवन के आसपास का जगह कहीं भी स्वच्छ नजर नहीं दिखा। जिस कुदरा प्रखंड के सामुदायिक भवन में जिलाधिकारी को लोगों को संदेश देना था वहां कुव्यवस्था से मौजूद सभी लोग परेशान दिखे। लोगों के बैठने के लिए पर्याप्त मात्रा में कुर्सियां भी नहीं दिखी। इस उमस भरी गर्मी में सामुदायिक भवन के एक दो पंखे छोड़कर सभी बंद दिखे। जिससे वहां उपस्थित लोगों के साथ जिलाधिकारी भी अपने आप को असहज महसूस कर रहे थे।

ज्यादा गर्मी लगने के कारण 15 मिनट में ही किसी तरह स्वच्छता संदेश पूरा कर झटपट वापस लौट पड़े। इस कार्यक्रम में एक भी ग्रामीण जनता दिखाई नहीं दिया। वहां मौजूद भीड़ में आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जीविका के कर्मी, और कुछ जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति ही दिखी।

जिलाधिकारी ने बताया कि 31 अगस्त को जिले को ओडीएफ करना है। आम जनों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। रात्रि चौपाल भी करके लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जितने भी हमारे कर्मी और पदाधिकारी हैं सभी लोग लोगों के बीच जाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक करने और शौचालय का प्रयोग करना बता रहे हैं। साथ ही यह भी सिखाया जा रहा है कि खुले में शौच करने से कितनी बीमारियां फैलती है। खुले में शौच करना हमारे देश की प्रतिष्ठा पर आघात करने के बराबर है, इसलिए हम सब ने ठाना है 31 अगस्त को पूरे कैमूर जिले को ओडीएफ करके दिखाना है।