टीम इंडिया का देशवासियों को दीवाली तोहफा, वनडे सीरीज पर जमाया कब्जा

201
0
SHARE

भारत और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीमों के बीच पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज का पांचवां और अंतिम मुकाबला शनिवार को विशाखापटनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेला गया। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर सीरीज पर कब्जा जमाया। टीम इंडिया ने 190 रन से जीत दर्ज की. न्यूजीलैंड की पूरी टीम 23.1 ओवर में 79 रन पर ढेर हो गई।

270 रन बनाने उतरी न्यूज़ीलैंड की टीम को पहले ही ओवर में बैकफुट पर धकेला उमेश यादव ने मार्टिन गप्टिल को बोल्ड कर। उमेश यादव ने गप्टिल को खाता तक नहीं खोलने दिया। इसके बाद बुमराह ने 19 रन पर खेल रहे लाथम का विकेट लेकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। डेब्यू करने वाले जयंत यादव ने लाथम का कैच पकड़ा। इसके बाद 27 रन पर खेल रहे कीवी कप्तान केन विलियमसन ने अक्षर पटेल की गेंद को हवा में खेला और केदार जाधव ने इस कैच को पकड़ने मे कोई गलती नहीं की और भारत को मिल गई तीसरी सफलता। इसके बाद अमित मिश्रा ने बैक टू बैक दो विकेट लेकर न्यूज़ीलैंड की कमर तोड़ दी।

मिश्रा ने पहले 19 रन पर खेल रहे टेलर को धौनी के हाथों कैच करा कर पवेलियन भेजा। उसके बाद वॉटलिंग को शून्य पर बोल्ड कर भारत को पांचवीं सफलता दिला दी। इस मैच से डेब्यू करने वाले जयंत यादव ने कोरी एंडरसन को शून्य पर एलबीडब्ल्यू आउट कर अपने वनडे करियर का पहला शिकार किया। इसकी अगली ही गेंद पर अमित मिश्रा ने 3 रन पर खेल रहे नीशम को बोल्ड कर भारत को सातवीं सफलता दिला दी। इसी ओवर में मिश्रा ने टिम साउदी को चकमा दिया और धौनी ने चीते सी फूर्ती के साथ वेल्स गिरा दी और इसी के साथ न्यूज़ीलैंड को लगा आठवां झटका। इसके बाद शून्य पर खेल रहे ईश सोढ़ी ने अमित मिश्रा की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की लेकिन वो इसमें सफल ना हो सके और रहाणे ने पकड़ा बेहद आसान सा कैच। इसी के साथ अमित मिश्रा ने मैच में पूरे किए 5 शिकार। न्यूज़ीलैंड का आखिरी विकेट लिया अक्षर पटेल ने। पटेल ने 4 रन पर खेल रहे सेंटनर को बोल्ड कर भारत को इस मैच में 190 रन की बड़ी जीत दिला दी।

भारतीय पारी को पहला झटका लगा 40 रन पर अजिंक्य रहाणे के रूप में। 20 रन पर खेल रहे रहाणे नीश्म की गेंद पर लाथम को कैच थमा गए। इसके बाद रोहित शर्मा ने कीवी गेंदबाज़ों की जमकर खबर लेते हुए इस सीरीज़ का अपना पहला अर्धशतक जमाया। 70 रन पर पहुंचकर रोहित शर्मा बोल्ट की गेंद पर छक्का लगाने के चक्कर में नीश्म को कैच दे बैठे और भारत को लगा दूसरा झटका। रोहित के आउट होने के बाद विराट और धौनी ने भारतीय पारी को संभाला।

विराट कोहली ने अपने करियर का 38वां अर्धशतक जमाया। इसके अगली ही गेंद पर सेंटनर ने 41 रन पर धौनी को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को दिया तीसरा झटका। इसके बाद मनीष पांडे को तो ईश सोढ़ी ने खाता खोलने तक का मौका नहीं दिया और बोल्ट ने उनका कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। इसके बाद तेज़ गति से रन बनाने की जुगत में विराट कोहली भी 65 रन के स्कोर पर ईश सोढ़ी की गेंद पर गप्टिल को कैच दे बैठे। इसी के साथ भारत को लगा गया पांचवां झटका।
आखिरी ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने 24 रन के स्कोर पर अक्षर पटेल को बोल्ड कर दिया और भारत का छठा विकेट गिर गया। 50 ओवर में भारत ने 6 विकेट खोकर 269 रन बनाए और न्यूज़ीलैंड के सामने जीत के लिए 270 रन का लक्ष्य रखा।

इस मैच की सबसे खास बात ये रही कि सभी भारतीय खिलाड़ी अपनी जर्सी पर अपनी मां के नाम के साथ मैदान पर उतरे थे।