तेलंगाना विधानसभा अध्यक्ष ने महाबोधि मंदिर का किया परिभ्रमण

248
0
SHARE

गया- बुद्धभूमि के दर्शन के बाद हर व्यक्ति को देश के अंदर अपने-अपने बुद्धि का प्रयोग करते हुए देश व दुनिया में डेमोक्रेसी को और बेहतर तरीके से चलाने का उर्जा मिलेगा। तीसरी बार महाबोधि मंदिर के दर्शन का मुझे अवसर मिला है। लेकिन पहले से आज महाबोधि मंदिर की व्यवस्था में काफी बदलाव नजर आ रहा है। ये बातें शुक्रवार को महाबोधि मंदिर पहुंचे तेलंगाना विधानसभा के सभापति के स्वामी गौड़ ने कही। उन्होंने कहा कि बोधगया व महाबोधि मंदिर की व्यवस्था में परिवर्तन देख काफी खुशी हो रही है।

इसके लिए राज्य सरकार का धन्यवाद देता हूं। अंतराष्ट्रीय स्तर पर महाबोधि मंदिर ख्याति पहले स्थान पर आये इसका राज्य सरकार को प्रयास करना चाहिए। वहीं विधानसभा के अध्यक्ष एस मधुसूदाना चेरी ने कहा कि महाबोधि मंदिर आने से अद्भुत शांति की अनुभूति हो रही है। दुनिया के लगभग 60 देशों में बौद्ध धर्म चल रहा है। बोधगया ने दुनिया को शांति का संदेश दिया है। यहां आने पर मुझे काफी गर्व हो रहा है। पटना में आयोजित हो रहे 6वीं भारत प्रक्षेत्र राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन में शामिल होने आये तेलंगाना विधानसभा के अध्यक्ष एस मधुसूदाना चेरी व सभापति के स्वामी गौड़ ने शुक्रवार की शाम महाबोधि मंदिर पहुंचकर भगवान बुद्ध को नमन किया।

बीटीएमसी सचिव ने एन दोरजे अध्यक्ष व सभापति को खादा भेंटकर अगुवानी किया। इसके बाद सभी अतिथियों ने महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में विशेष पूजा की। गर्भगृह में मुख्य पुजारी भिक्षु चालिंदा व हिन्दु पूजारी संजय कुमार मिश्रा ने पूजा करायी। पवित्र बोधिवृक्ष का दर्शन व ध्यान लगाने के बाद सभी ने गर्भगृह का परिक्रमा किया। बीटीएमसी की ओर सचिव ने अध्यक्ष व सभापति को प्रतिक चिन्ह व बोधिपत्ता देकर स्वागत किया।