त्रिस्तरीय पंचायती राज के प्रतिनिधियों को पार्टी से जोड़ने हेतु सदस्यता अभियान चलायेगा जद (यू0)

55
0
SHARE

पटना- बिहार प्रदेश जनता दल (यू0) कार्यालय के सभागार में जद (यू0) पंचायती राज प्रकोष्ठ के राज्य कार्यकारिणी समिति के सदस्यों एवं जिलाध्यक्षों की संयुक्त बैठक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष श्वेता विश्वास की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक को संबोधित करते हुए प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष श्वेता विश्वास ने कहा की जद (यू0) पंचायती राज प्रकोष्ठ त्रिस्तरीय पंचायती राज के प्रतिनिधियों को पार्टी से जोड़ने के लिए पंचायत स्तर तक सदस्यता अभियान चलायेगा। प्रथम चरण में 30,000 जन प्रतिनिधियों को पार्टी से जोड़ा जायेगा तथा जद (यू0) 50ः महिला पंचायत प्रतिनिधि को भीे जोड़ने का काम करेगा। बैठक में उन्होंने यह भी कहा कि जन प्रिय नेता नीतीश कुमार ने का विकेन्द्रीकरण कर पंचायती राज का सशक्तिकरण करने का काम किया है। उन्होंने वार्ड सदस्यों को अधिकार देकर हर गाॅंव और टोलों को विकास की गति को महसूस कराया है। इसे हमें जन-जन तक पहुॅंचाना है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा गाॅंव और महिलाओं के विकास के लिए सात निश्चय तथा लड़कियों के स्वास्थ और शिक्षा के लिए बालिका उत्थान योजना जैसे कई महत्वपूर्ण योजनाएॅं चलाई गई है। पंचायती राज प्रकोष्ठ की महिला जन प्रतिनिधि, महिला सशक्तिकरण की दिशा में सरकार के द्वारा किये गये प्रयासों को गाॅंव-गाॅंव में महिलाओं के बीच बताने का काम करेंगी। पंचायती राज प्रकोष्ठ मुख्यमंत्री के द्वारा जनहित में चलायी गई सारी योजनाओं को जनता के बीच बताने का काम करेगा। बैठक में सर्व-सम्मति से निर्णय लिया गया कि अगली बैठक माता जानकी की धरती सीतामढ़ी में होगा। महिला सशक्तिकरण के लिए पंचायती राज में महिलाओं को 50ः और नौकरी 35ः आरक्षण तथा शराब बंदी, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान के लिए बिहार की महिलायें आजीवन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति आभारी रहेंगी।

इस मौके पर पार्टी के प्रदेश महासचिव अनिल कुमार ने कहा कि सरकार ने महिला सशक्तिकरण के दिशा में कई महत्वपूर्ण काम किये हैं। जिसके कारण पंचायत चुनाव में महिलायें अधिक से अधिक चुनकर आयी हैं। पंचायती राज प्रकोष्ठ का कर्तव्य है कि मुख्यमंत्री के सामाजिक सरोकार का विषय जैसे बाल विवाह, दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान को सतत बनाये रखें। बैठक में पंचायती राज प्रकोष्ठ के प्रधान महासचिव मनोज कुमार, प्रदेश उपाध्यक्ष तनुजा कुमारी, राम प्रवेश पासवान, प्रदेश प्रवक्ता कुमारी अंजली, देवेन्द्र शाह, अर्जून प्रसाद, संतोष सहनी, राज किशोर दाॅंगी सहित कई लोगों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये।