दरभंगा में लगातार तेज बारिश से शहर बना झील और बाढ़ जैसे हालात

1043
0
SHARE

दरभंगा शहर एवं आसपास का इलाका पिछले दो दिनों की बारिश में डूब गया है। बारिश ने शहर की सूरत बिगाड़ कर रख दी है। पिछले 24 घंटे में हुई तेज़ बारिश ने तो दरभंगा शहर में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न कर दिए हैं। शहर में चारो तरफ पानी ही पानी है, क्या गली-मुहल्ले, क्या सड़क सभी के एक जैसे हालत दिखते हैं। चारो तरफ पानी ही पानी।

डीएमसीएच को नार्थ बिहार का पीएमसीएच कहा जाता है। आज इस अस्पताल का हाल तो और भी बुरा है। चाहे आपातकालीन सेवा हो या अस्पताल का कोई भी विभाग, बारिश का पानी हर जगह प्रवेश कर गया है। मरीज़ बिस्तर पर लेटे हैं तो नीचे घुटनो भर पानी है। सबसे खराब हाल तो आपातकालीन विभाग और शिशु विभाग का है जहां घुटने भर पानी में छोटे-छोटे बच्चों का इलाज़ पानी के बीच में किसी तरह किया जा रहा है। पानी का आलम यह है कि शिशु विभाग के ICU में भी पानी ने अपना कब्ज़ा जमा लिया है, जिसके चलते बिजली सेवा पूरी तरह बंद है।

IMG-20170711-WA0009_1499761359663

IMG-20170711-WA0003_1499761359818

IMG-20170711-WA0002_1499761359982

IMG-20170711-WA0013_1499761359169ऐसे हालत में यहां उचित इलाज करा पाना संभव नहीं दिख रहा है। ऐसे में अब मरीजों के परिजन यहाँ से पलायन भी कर रहे हैं। वही दूसरी तरफ आपातकालीन सेवा में पानी लगने के कारण डॉक्टर अपने चैंबर से निकल कर बाहर पानी में ही बैठ कर जरूरतमंद लोगों को अपनी सेवा दे रहे हैं तो कुछ नर्स और डांक्टर पानी के बीच में ही इमरजेंसी में आए मरीजों का इलाज़ करने पर मज़बूर हैं।

लगभग सभी जगह एक जैसे ही हालात हैं। सड़क पर घुटनो से लेकर कमर तक पानी लगा है जिसमे लोग मज़बूरी वस आने-जाने को मज़बूर हैं। हांलाकि इसमें कई तो सफल पूर्वक किसी तरह पानी को पार करते हैं पर ज्यादातर लोगों की गाड़ी पानी में ही जवाब दे देती है और मजबूरन अपनी गाड़ी को धक्के देकर मंजिल को पहुंचाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

झमाझम पानी के कारण सैदनगर इलाके में बने बाईपास सड़क के नए पुल का एप्रोच सड़क भी टूट गया है। हालत बद से बदतर हो चुका है। खुद दरभंगा के जिलाधिकारी ने शहर के कुछ इलाके में घूमकर बारिश के कारण आये आफत का जायजा लिया, फिर आनन-फानन में बारिश के पानी से निपटने के लिए एक आपातकालीन मीटींग बुलायी गई और सम्बंधित पदाधिकारियों को पानी से निपटने का कई निर्देश भी दिए गए।

दरभंगा के जिलाधिकारी चन्द्रशेखर सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बारिश को देखते हुए कल तक सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। वहीं पानी के कारण क्षतिग्रस्त हुए पुल के भी अविलम्ब मरम्मत के काम को शुरू करने का निर्देश दिया गया है, साथ ही शहर से जल निकासी के लिए कई जगहों पर अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है।

इधर अस्पताल अधीक्षक की माने तो पानी से जो हालात बने हैं, ऐसे में मरीज़ो का सही उपचार करना संभव नहीं है। उन्हें मरीज़ो के इलाज़ में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। हालात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अस्पताल अधीक्षक खुद कहते हैं कि आज मरीज़ो को भोजन तक नहीं मिल पाया है। लेकिन अस्पताल प्रशासन लगातार नजर रखे हुए है व्यवस्था को सुधारने के लिए।