दशहरा, रावण वध एवं मुहर्रम पर्व के सफल आयोजन हेतु, आयुक्त ने पदाधिकारियों को दिया निर्देश

203
0
SHARE

पटना- आनन्द किशोर, आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना ने की दशहरा, रावण वध एवं मुहर्रम पर्व के सफल आयोजन हेतु प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों सहित अन्य संबंधित तकनीकी पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रिफिंग की। श्रीकृष्ण स्मारक भवन परिसर के सभा कक्ष में आयोजित की गई, संयुक्त ब्रिफिंग कार्यक्रम। आयुक्त ने आगामी पर्व के अवसर पर शांति, सुरक्षा एवं विधि-व्यवस्था संधारण के दृष्टिकोन से अपेक्षित तैयारियों के संबंध में पदाधिकारियों को किया प्रशिक्षित।

आयुक्त ने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जिला स्तर से निर्गत संयुक्त आदेश के प्रत्येक पंक्ति को ध्यान से पढ़े एवं दिये गये निदेशों का अक्षर सह अनुपालन सुनिश्चित करें। आयुक्त ने सभी पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि वे अपने प्रतिनियुक्त स्थल पर ससयम अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें। आयुक्त द्वारा बताया गया कि पदाधिकारियों की उपस्थिति की रैण्डम जांच जिला स्तर से करायी जायेगी। जांच के क्रम में अनुपस्थित पाये गये पदाधिकारियों के विरूद्ध कठोर अनुशासनिक कार्रवाई की जायेगी। आयुक्त ने सभी दंडाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपने साथ प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर लें तथा अपने प्रतिनियुक्त स्थल एवं आस-पास के क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए वस्तुस्थित एवं वातावरण की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें।
DSC07429
आयुक्त ने सभी पदाधिकारियों को बताया कि अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर उन्हें आॅन-ड-स्पाॅट निर्णय लेना है। परिस्थिति के अनुरूप उपयुक्त समाधान/सबसे बेहतर विकल्प के अनुरूप कार्रवाई सुनिश्चित करनी है। आयुक्त ने सचेत किया कि प्रतिनियुक्ति स्थल के लिए प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों समान रूप से जवाब देय हैं तथा एक दूसरे पर जवाब देही टालने का प्रयास नहीं किया जाना चाहिए। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियेां को निर्देश दिया गया कि अपने प्रतिनियुक्ति स्थल के पूजा समिति एवं मुहर्रम कमिटि के सदस्यों के साथ समन्वय स्थापित करें तथा उनके सहयोग से बेहतर माहौल में पर्व का सफल आयोजन सुनिश्चत करायें। आयुक्त ने अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था को निर्देश दिया कि जिला स्तर से निर्गत संयुक्त आदेश में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों के Replacement की आवश्यकता हो तो उसे आज ही सुनिश्चित कर लें तथा नये प्रतिनियुक्त पदाधिकारी को आदेश का तामिला अनिवार्य रूप से कल तक सुनिश्चित करवा दें।
DSC07431
आयुक्त ने प्रभारी पदाधिाकरी जिला नियंत्रण कक्ष को निर्देश दिया कि नियंत्रण कक्ष के माध्यम से सभी पदाधिकारियों के मोबाईल नंबर पर बात करते हुए प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय उपस्थिति सुनिश्चित करायें। आयुक्त ने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अब तक उनके द्वारा किसी स्थान पर शांति समिति की बैठक आयोजित नहीं की जा सकी है तो कल तक शांति समिति की बैठक आयोजित करना सुनिश्चित करें। आयुक्त ने सभी पदाधिकारियों को बताया कि विगत वर्ष पर्व त्योहार सहित अन्य मौकों पर जिला प्रशासन की टीम के द्वारा विधि-व्यवस्था संधारण की दिशा में बेहतर प्रदर्शन किया गया। आयुक्त ने दशहरा, रावण वध एवं मुहर्रम पर्व के सफल आयोजन में अपना सबसे बेहतर प्रदर्शन करने हेतु सभी पदाधिकारियों को किया प्रेरित।

आयुक्त ने सभी पदाधिकारियों को सभी पर्व की अग्रिम शुभकामना दी तथा सभी से अपेक्षा की कि वे श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु प्रशासन के अंग के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान सुनिश्चित करेंगे। संयुक्त ब्रिफिंग में जिलाधिकारी पटना संजय कुमार अग्रवाल, नगर आयुक्त पटना नगर निगम अभिषेक कुमार, वरीय पुलिस अधीक्षक मनुमहाराज, नगर पुलिस अधीक्षक पूर्वी, मध्य एवं पश्चिमी सहित सभी वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी एवं अन्य तकनीकी पदाधिकारी रहें उपस्थित।

गांधी मैदान के सभी गेट एवं कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण

पटना- आनन्द किशोर, आयुक्त, पटना प्रमंडल ने गांधी मैदान में रावण वध कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा हेतु गांधी मैदान के सभी गेट एवं कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण। कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को निर्देश दिया गया कि वे यह सुनिश्चित करे कि गांधी मैदान की सभी प्रवेश द्वार के गेट आसानी से पूरी तरह से खुले तथा गेटों की मजबूती की भी जांच सुनिश्चित कर लें। आयुक्त ने निर्देश दिया कि किसी भी गेट के सामने किसी तरह का अड़र्चन (Ovstacle) न रहे। सभी गेट के सामने लगे हुए पेवर ब्लाॅक्स की भी जांच करने का दिया गया निर्देश ताकि कोई भी ब्लाॅक उबर-खाबर न रहे तथा न ही कहीं गढ्ढा रहे।

महाप्रबंधक पेसू को निर्देश दिया गया कि वे जांच कर लें कि गांधी मैदान के सभी प्रवेश द्वार में कहीं भी बिजली को कोई तार झूलता हुआ न रहे। सभी प्रवेश द्वार के साथ-साथ गांधी मैदान के अंदर बने वाच टावर पर सशक पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था सुनिश्चित करने का दिया गया निर्देश। गांधी मैदान के गेटों पर प्रतिनियुक्त सभी दंडाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वे पब्लिक एड्रेस सिस्टम की जांच कर संतुष्ट हो ले कि इसकी ध्वनि पर्याप्त तीव्रता की है। आयुक्त ने बताया कि सभी गेट पर भीड़ प्रबंधन में पब्लिक एड्रेस सिस्टम एक महत्वपूर्ण साधन है। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी को निदेश दिया गया कि वे स्वयं आवश्यकतानुसार पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग करे एवं भीड़ को बेहतर तरीके से बाहर निकल कर गणतल की ओर जाने हेतु प्रेरित करें। वाच टावर पर प्रतिनियुक्त पुलिस कर्मी को निदेश दिया गया कि वे आवश्यकतानुसार भीड़ प्रबंधन के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग करें।

आयुक्त ने निर्देश दिया कि रावण वध के अवसर पर रौशनी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। आयुक्त ने स्पष्ट किया की रौशनी इतनी होनी चाहिए कि राम में भी दिन की तरह उजाला हो। आयुक्त ने यह भी निर्देश दिया कि बिजली की सतत उपलब्धता सुनिश्चित की जाय तथा यह सुनिश्चित किया जाय कि गांधी मैदान के अंदर एवं बाहर एक सेकेंड के लिए भी अंधेरा न हो। इस हेतु पर्याप्त पावर का जेनरेटर, पावर वैकप की वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। आयुक्त ने अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था को निर्देश दिया कि वे विद्युत विभाग के अभियंताओं के साथ समीक्षा कर उपरोक्त निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करायें।

आयुक्त ने बताया कि बहुदा भीड़-भाड़ एवं बड़े आयोजनों में अफवाह की वजह से अफरा-तफरी का वातावरण पैदा हो जाता है। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी का यह दायित्व है कि ऐसे अफवाहों पर नियंत्रण रखें तथा आवश्यकतानुसार पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को सही बात की जानकारी देते रहें ताकि श्रद्धलुओं के मन में किसी तरह की शंका उत्पन्न न हो एवं अफरा-तफरी की स्थिति न बने। निरीक्षण के क्रम में आयुक्त के साथ जिलाधिकारी पटना संजय कुमार अग्रवाल, नगर आयुक्त पटना नगर निगम अभिषेक कुमार, वरीय पुलिस अधीक्षक मनुमहाराज, जिला के वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी सहित कार्यपालक अभियंता भवन, पथ निर्माण विभाग एवं अन्य तकनीकी पदाधिकारी रहें उपस्थित।