दहलन फसलों का समर्थन मूल्य तय करने को लेकर सड़क पर उतरे किसान

211
0
SHARE

लखीसराय दलहन फसल का समर्थन मूल्य तय करने एवं फसलों काे क्रय करने के लिए क्रय केंद्र खोलने की मांग को लेकर सोमवार को सैकड़ों की संख्या में किसान सड़क पर उतर आए। टाल विकास समिति मोकामा-बड़हिया के आहवान पर कृषि विकास समिति बड़हिया के तत्वावधान में लखीसराय एवं बड़हिया में किसानों ने एनएच 80 पर धरना देकर रेल एवं सड़क पर चक्का जाम कर दिया एवं बाजार को बंद कराया। बड़हिया में एनएच 80 पर लोहिया चौक के समीप एवं लखीसराय में एनएच 80 स्थित विद्यापीठ चौक पर किसानों ने सड़क के बीच टेंट लगाकर धरना पर बैठ गए।

इसके कारण एनएच 80 पर यातायात पूरी तरह ठप रहा। किसानों ने बड़हिया रेलवे स्टेशन पर 18184 डाउन टाटा-दानापुर सुपर एक्सप्रेस का हॉज पाइप काट कर एवं ट्रेन के ड्राइवर से इंजन की चाबी ले कर ट्रेन परिचालन ठप कर दिया। साथ ही बड़हिया स्टेशन पर किसानों ने पूछताछ कार्यालय एवं टिकट काउंटर में भी ताला जड़ दिया। किसानों के धरना-प्रदर्शन एवं बंदी के कारण जनजीवन पूरे दिन अस्त व्यस्त रहा। एनएच पर सैंकडा़ें की संख्या में छोटे-बड़े वाहन जहां-तहां फंसे रहे। रेल यात्रियाें के साथ सड़क मार्ग से यात्रा करने वाले लोगों को भीषण गर्मी के कारण काफी परेशानी झेलनी पड़ी। एनएच-80 पर वाहनों की लंबी कतार लगी रही।

सवर्ण सेना के नेतृत्व में विद्यापीठ चौक पर आयोजित धरना 01 बजे समाप्त कर दिया गया। वहीं बड़हिया में 03:10 बजे धरना व प्रदर्शन समाप्त किया गया। जिसके बाद एनएच 80 पर वाहनाें का एवं ट्रेन का परिचालन शुरू हुआ। बड़हिया स्टेशन पर डाउन टाटा-दानापुर सुपर एक्सप्रेस आठ घंटा खड़ी रही। इसके कारण जहां तहां ट्रेन स्टेशनों पर खड़ी रही। ट्रेन में सवार यात्री विलविलाते रहे। गर्मी के कारण एनएच 80 पर किसान परेशान रहे। प्रदर्शनकारी किसानों ने विभिन्न सरकारी कार्यालयों को भी बंद करा दिया। इस दौरान पुलिस अप्रिय घटना पर रोक लगाने के लिए सडकों पर गश्त करती रही।