दुलारे पंचायत में क्यों भड़के बीडीयो ?

400
0
SHARE

औरंगाबाद – जिले के देव प्रखंड स्थित दुलारे पंचायत के भलुआही गाँव में आज सीआरपीएफ D/153 बटालियन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आज सीआरपीएफ के द्वितीय कमान अधिकारी एस डी त्रिपाठी ने ग्रामीणों के बीच गाँव को गोद लेने की घोषणा की। वहीं कार्यक्रम में मौजूद देव प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेश मिश्रा ने यह घोषणा करते हुए कहा कि स्थानीय प्रशासन ने दुलारे पंचायत को ही गोद लिया है, जिसके बाद तालियों की गड़गड़ाहट से माहौल खुशनुमा हो गया।

बीडीओ ने कहा कि सरकार आप सभी की है और सरकार यह चाहती है कि आपका सर्वांगीण विकास हो। सरकार विकास को लेकर सात निश्चय, मुख्यमंत्री कौशल विकासयोजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, उज्जवला योजना सहीत अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि सरकार चाहती है कि आपका विकास सीधे तरीके से हो किसी बिचौलिए के माध्यम से नहीं, इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना या अन्य किसी भी योजना का लाभ अगर आपको लेना है तो आप सीधे मुझ तक पहुंचे और अपनी समस्या बताएं, उसका निदान तुरंत किया जाएगा।

बीडीओ अमरेश मिश्रा ने कहा कि एक से दो माह के अंदर इस इलाके के सभी गाँवों में विद्युत आपूर्ति हो इसके लिए विभाग और हम सब मिलकर लगातार कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के माध्यम से हर गली, नाली और सड़क का विकास किया जाएगा। बीडीओ ने कहा कि जब मैं इस इलाके में पहुंचा तो यहाँ सभी जगह सिर्फ मिट्टी के घर दिखाई दे रहे हैं, इसलिए हमने निश्चय किया है कि जल्द ही इस पूरे पंचायत को जहाँ मिट्टी का घर है वहां आवास योजना के तहत सभी का मकान पक्का का बन जाए ,इसके लिए आपलोगों को भी जागरूक होना होगा और बिना बिचौलिए के सहारे आप किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए मुझतक पहुँच सकते है।

गरीबो का पैसा और बिचैलिये हो रहे मालामाल

दुलारे पंचायत के भलुआही में ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए बीडीओ अमरेश मिश्रा ने कहा कि सरकार आपको मकान बनाने के लिए पैसा आपके खाते में सीधे तौर पर भेज रही है लेकिन बिचौलिए बीडीओ और अन्य लोगों को पैसा देने के नाम पर आपसे कमीशन के रूप में पैसे की मांग करते हैं। वैसे बिचौलिए से आप बचे और उन्हें पैसा नहीं दें, पैसा सीधे आपके खाते में पहुंचेगा और आप योजनाओ का लाभ ले।

नल जल योजना पर भड़के बीडीओ

औरंगाबाद जिले के दुलारे पंचायत में ग्रामीणों की शिकायत पर बीडीओ ने कहा कि नल जल योजना में सरकार वार्ड सदस्य को कार्य कराने के लिए पैसा दी है लेकिन वार्ड सदस्य किसी ठीकेदार को अपना पैसा देकर काम करा रहे है, जो सरासर गलत है। अगर किसी ठीकेदार के माध्यम से सरकार को काम कराना रहता तो सरकार के पास कई एजेंसियां हैं वो काम करा सकती है लेकिन वार्ड सदस्य पर भरोसा करते हुए सरकार ने पैसा दिया और वार्ड सदस्य ने उस पैसा को किसी अन्य ठीकेदार को देकर थोड़ा बहुत काम करवाया।

बीडीओ ने कहा कि जो भी वार्ड सदस्य ने ऐसा किया है उन्हे किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा और उनपर प्राथमिकी दर्ज कराते हुए उन्हें जेल भेजा जायेगा। बीडीओ ने सभा में मौजूद दुलारे पंचायत के वार्ड नंबर 11 के वार्ड सदस्य कृष्णा पासवान से जब नल जल योजन के बारे में पूछा तो कृष्णा पासवान ने बताया कि वार्ड में सिर्फ बोरिंग का कार्य हुआ है बाकी कार्य नहीं कराया गया है। उक्त कार्य ठीकेदार शैलेन्द्र सिंह द्वारा किया गया है।

बीडीओ ने कहा कि सरकार की पैसा को खैरात का पैसा न समझे मुखिया और वार्ड सदस्य, नहीं तो कड़ी कार्रवाई की जायेगी। बीडीओ अमरेश मिश्रा ने वार्ड सदस्य को फटकार लगाते हुए कहा कि अगर तीन दिनों के अंदर नल जल योजना का कार्य शुरू नहीं किया गया तो वार्ड सदस्य पर प्राथमिकी दर्ज कराते हुए जेल भेजा जाएगा। बीडीओ द्वारा उक्त कार्रवाई से ग्रामीणों में हर्ष है और ग्रामीणों में इसकी पुष्टि तालियों के गड़गड़ाहट से किया।