नक्सल प्रभावित क्षेत्र के युवकों का चार दिवसीय कृषि प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

300
0
SHARE

मुंगेर – नक्सल प्रभावित इलाके के नवयुवकों को कृषि में उन्नत तकनीक अपना कर अपनी आर्थिक स्थिति बेहतर करने के उद्देश्य से कृषि विज्ञान केंद्र सदर प्रखंड में आज मुंगेर प्रमंडल के नक्सल प्रभावित मुंगेर, लखीसराय, जमुई जिले के किसान एवं युवाओं के लिए आयोजित शिविर का उद्घाटन मुंगेर वन प्रमंडल पदाधिकारी कुलदीप नारायण एवं वरीय वैज्ञानिक प्रधान मुकेश कुमार द्वारा दीप प्रज्वलित कर हुआ।

प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन के मौके पर कृषि वैज्ञानिक मुकेश कुमार ने कहा कि मुंगेर वन प्रमंडल पदाधिकारी द्वारा चयनित मुंगेर, जमुई, लखीसराय जिले के किसान एवं युवाओं को प्रशिक्षण मिलेगा। यह प्रशिक्षण चार दिवसीय है। इस अवसर पर वन एवं प्रमंडल पदाधिकारी कुलदीप नारायण ने कहा कि चयनित कृषक एवं नवयुवक, नवयुवक इको विकास समिति के सदस्य हैं। इन्हें आज के समय में कृषि के नए तकनीकों की जानकारी आवश्यक है और आज संसाधनों को बेहतर इस्तेमाल कर किसान कम समय में अधिक फसल उपजा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि नए कृषि सामानों का प्रशिक्षण, मशरूम उत्पादन, कंपोस्ट उत्पादन, नर्सरी द्वारा पौधों में ग्राफ्टिंग आदि की जानकारी अधिक मुनाफा प्रदान करेगी और इसे आत्मनिर्भर भी बनाएगी। मुकेश कुमार द्वारा बताया गया कि यह चार दिवसीय प्रशिक्षण पूर्णता आवासीय है किसानों को हर विषयों का प्रैक्टिकल कराया जाएगा एवं किसानों को तकनीकों को खुद करके सिखाया जाएगा। जो जीवन भर उपयोगी रहेगी। इस अवसर पर वैज्ञानिक एवं अन्य कर्मचारी मौजूद रहे। सत्र के उपरांत वन प्रमंडल पदाधिकारी वन विभाग से आए अन्य पदाधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापन कृषि केंद्र के मुंगेर के वैज्ञानिक इंजीनियर अशोक कुमार द्वारा किया गया।