नागरिकता लेने नहीं देने के लिए है सीएए: आरसीपी

80
0
SHARE

पटना – जदयू के राष्ट्रीय महासचिव संगठन व राज्यसभा में संसदीय दल के नेता रामचन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि हमारे देश का संविधान सभी धर्म समप्रदाय को समान आदर देता है और किसी भी समप्रदाय के प्रताड़ना के खिलाफ है। उन्होंने स्पष्ट किया कि नागरिकता संशोधन कानून पड़ोसी देशो में प्रताड़ना के शिकार लोगों को नागरिकता देने के लिए है न कि किसी भी नागरिक के नागरिकता के छिनने के लिए है। इसके लिए तरह के भ्रम से छात्र युवा को बचना है और उसका तथ्यात्मक तरीके से मुकाबला करना है। वे स्थानीय विद्यापति भवन में रविवार को छात्र जदयू के द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आयोजित पर्यावरण जागरुकता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद का 1893 में शिकागो में दिया गया भाषण युवाओं को सहणशीलता सिखाता है और इससे हमें मार्गदर्शन मिलता है। उन्होंने कहा कि सहनशील बनकर ही हम जीवन में लक्ष्य की प्राप्ति कर सकते हैं।

इस मौके पर छात्र जदयू के संरक्षक व जदयू के विधान पार्षद प्रो रणबीर नंदन ने कहा कि सही काम करने की कोई उम्र नहीं होती इसलिए पृथ्वी पर आए मानव को अच्छा काम करके अपने को स्थापित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय दर्शन का कोई जोड़ नहीं है जो हमें स्वामी विवेकानंद की जीवनी से प्रेरणा मिलती है। स्वामी विवेकानंद ने समाज में आध्यात्म को स्थापित कर युवाओं को अपने कर्म के प्रति आकर्षित किया।उन्होंने कहा कि विवेकानंद जी सामाजिक समरसता के प्रतीक थे उन्होंने समाज के सभी धर्म समप्रदाय को साथ लेकर चलने का संदेश दिया। प्रो नंदन ने कहा कि सभी धर्म हमें प्रेम व मिलजुलकर रहने का संदेश देता है कोई भी धर्म हमें कटुता व प्रताड़ना की अनुमति नहीं देता।

प्रो नंदन ने कहा कि छात्रों को संगठन के मूल मंत्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संगठन में मैं नहीं हम होता है, संगठन में अर्पण नहीं समर्पण होता है, संगठन में कानून नहीं अनुशासन होता है, संगठन में संपर्क नहीं संबंध होता है,संगठन में आत्म प्रशंशा नहीं सर्व सम्मान होता है,संगठन में आग्रह नही आदर होता है। संगठन में शोषण नहीं पोषण होता है संगठन में भय नहीं भरोसा होता है, संगठन में सूचना नहीं समझ होता है इसलिए संगठन सूत्र में जुड़कर सवको काम करना है। सबकी प्रशंसा करें किसी की निंदा न करें। प्रो नंदन ने कहा कि जल जीवन हरियाली की जागरुकता के लिए 19 जनवरी को आयोजित मानव शृंखला में छात्र बढचढ कर हिस्सा लें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता छात्र जदयू के प्रदेश अध्यक्ष श्याम पटेल, संचालन राधेश्याम व धन्यवादज्ञापन मोनू यादव ने किया। इस मौके पर जदयू के प्रदेश महासचिव चंदन कुमार सिंह,महानगर जदयू अध्यक्ष अमर कुमार सिन्हा, पुसु के पूर्व अध्यक्ष मोहित प्रकाश,कुमार सत्यम, शादाव आलम,जोहा सिद्धकी, उत्तम पांडेय,अंकित तिवारी, कृष्णण पटेल,अजीत कुमार,हंशिका दयाल, संजीव कुमार सहित कई छात्र नेताओ ने विचार व्यक्त किया।