नीट के नए नोटिफिकेशन को लेकर मेडिकल छात्रों में उबाल

914
0
SHARE

पटना: राजधानी पटना के कारगिल चौक पर मेडिकल छात्रों ने नीट के नए नोटिफिकेशन को लेकर जमकर हंगामा किया। मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों में जबरदस्त उबाल देखा जा रहा है। छात्रों का कहना है कि इससे बिहार जैसे राज्य के छात्रों को नुकसान होगा।

लगातार दूसरे दिन गुरुवार को छात्र सड़क पर उतरे। करगिल चौक पर प्रदर्शन किया और नए निर्देश वापस लेने की मांग की। नए नोटिफिकेशन में एक छात्र को सिर्फ तीन मौके दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें 25 साल सामान्य वर्ग और 30 साल आरक्षित वर्ग के लिए उम्र सीमा की बाध्यता की गई है। इन्हीं निर्देशों का सबसे ज्यादा विरोध हो रहा है।

छात्रों का कहना है कि राज्य के मेडिकल कॉलेजों पर केंद्र ने अपना नियम थोप दिया है। पहले राज्य के मेडिकल कॉलेजों के लिए किसी तरह की उम्र का बंधन नहीं था। बिहार के छात्र पिछड़े हैं। बिना र्कोंचग का सहारा लिए कई साल प्रवेश परीक्षा देते थे। अब सिर्फ तीन मौके होने से दिक्कत होगी। ऑल इंडिया नेशनल मेडिकल स्टूडेंट्स एसोसिएशन के सचिव आलोक तिवारी ने कहा कि नीट ने एकाएक नया नियम लागू कर दिया। ऐसी स्थिति में वैसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने तीन बार परीक्षा दे दी हैं उनका मौका समाप्त हो गया।

छात्रों ने सीएम से गुहार लगाते हुए इसमें हस्तक्षेप करने की मांग की। इस संबंध में लालू प्रसाद से भी छात्र मिलेंगे। आंदोलनकारी छात्रों ने कहा कि अगर नीट की ओर से फैसले में बदलाव नहीं किया गया तो वे कोर्ट जाने को बाध्य होंगे।