नुआंव ब्लॉक ओडीएफ घोषित

182
0
SHARE

दिलीप कुमार

कैमूर – जिले के दूसरे ब्लॉक के रुप में आज जिलाधिकारी डॉक्टर नवल किशोर चौधरी ने नुआंव ब्लाक को किया ओडीएफ घोषित। जिलाधिकारी के साथ डीडीसी कृष्ण प्रसाद गुप्ता, और डीसीएलआर मौजूद थे। जिलाधिकारी जब रामगढ़ प्रखंड के सीमा पार कर नुआंव प्रखंड के सीमा क्षेत्र में प्रवेश कर रहे थे तभी सैकड़ों की संख्या में बाइक सवार ग्रामीणों ने जिलाधिकारी का स्वागत किया और बाइक रैली के साथ जय स्वछता का नारा लगाते हुए ब्लॉक परिसर तक गए। वहां जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर नुआंव प्रखंड को खुले में शौच मुक्त घोषित करने का उद्घाटन किए।

ब्लॉक परिसर में जूटे ग्रामीणों को स्वच्छता का शपथ दिलाया गया। खुले में शौच नहीं करने का सभी ने संकल्प लिया। इसके पहले भगवानपुर ब्लॉक को ओडीएफ घोषित कर दिया गया है और आज कैमूर जिले में दूसरे ब्लॉक के रुप मे नुआंव प्रखंड को ओडीएफ घोषित किया गया।

जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने बताया सभी ग्रामीणों के सहयोग है। सभी ने स्वच्छता की ओर कदम बढ़ाया है। हम लोग आज एक साथ होकर नुआंव ब्लॉक को ओडीएफ घोषित कर रहे हैं। ब्लॉक में 18885 शौचालय बनाने का लक्ष्य मिला था, जिसमें 14730 शौचालय ग्रामीणों ने स्वयं बनवा लिया है, 2645 शौचालय बन रहा है, जो 1 हफ्ते के अंदर बन जाएगा। शौचालय बनाने के लिये 1510 गड्ढे खोदे गए हैं, और 2500 लोगों का जियो टैग के माध्यम से शौचालय की राशि का भुगतान कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि आम जनों से अपील है कि खुले में शौच ना करें खुले में शौच करने से बीमारी होती है और दो अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन पूरे जिले को ओडीएफ करने का लक्ष्य रखा गया है। जनता का इसी तरह सहयोग मिलता रहा तो हम लोग 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन जिले को ओडीएफ घोषित करने में कामयाब हो जाएंगे।